‘स्पार्क’ उत्कृष्टता कार्यक्रम के तहत सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए मप्र को 11 पुरस्कार |

‘स्पार्क’ उत्कृष्टता कार्यक्रम के तहत सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए मप्र को 11 पुरस्कार

‘स्पार्क’ उत्कृष्टता कार्यक्रम के तहत सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए मप्र को 11 पुरस्कार

:   Modified Date:  July 19, 2024 / 03:28 PM IST, Published Date : July 19, 2024/3:28 pm IST

भोपाल, 19 जुलाई (भाषा) मध्य प्रदेश ने सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और नवाचार तथा सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए ‘‘व्यवस्थित प्रगतिशील विश्लेषणात्मक रियलटाइम रैंकिंग (स्पार्क)’’ के ‘‘उत्कृष्टता की ओर कदम’’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न श्रेणियों में 11 पुरस्कार जीते हैं।

एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य के शहरी विकास और आवास विभाग के अधिकारियों को बधाई दी तथा कहा कि राज्य निरंतर एवं समन्वित प्रयासों से इसी तरह की उपलब्धियां हासिल करेगा।

उन्होंने बताया कि शहरी विकास और आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर तथा केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री तोखन साहू से पुरस्कार प्राप्त किया।

अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश को ‘उत्कृष्टता की ओर कदम’ कार्यक्रम के तहत 11 पुरस्कार मिले, जिनमें से चार पूरे देश में प्रदर्शन के लिए थे और सात पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में सात स्थानीय निकायों को दिए गए।

प्रधानमंत्री स्वनिधि के क्रियान्वयन के लिए राज्य ने ‘‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य’’ की दो श्रेणियों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह रेहड़ी पटरी विक्रेताओं के लिए एक सूक्ष्म ऋण योजना है, जिसके तहत 50,000 रुपये तक का जमानत-मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है।

इसी तरह, मध्य प्रदेश ने दो-दिवसीय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना के लिए दो श्रेणियों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी अधिकारियों को बधाई दी।

अधिकारी ने बताया कि उज्जैन, खरगोन, सारणी, जबलपुर, सीधी, मंदसौर और इटारसी जिलों के नगरीय निकायों को भी विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार मिले हैं।

भाषा दिमो सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)