Best Retirement Scheme: बुढ़ापे का सहारा बनेंगी ये 5 सरकारी स्कीम, आज ही करें निवेश, यहां जानें पूरी डिटेल... | Best government retirement scheme

Best Retirement Scheme: बुढ़ापे का सहारा बनेंगी ये 5 सरकारी स्कीम, आज ही करें निवेश, यहां जानें पूरी डिटेल…

These 5 Best government retirement schemes: बुढ़ापे का सहारा बनेंगी ये 5 सरकारी स्कीम, आज ही करें निवेश, यहां जानें पूरी डिटेल...

Edited By :   Modified Date:  July 10, 2024 / 11:49 AM IST, Published Date : July 10, 2024/11:49 am IST

Best government retirement scheme: नई दिल्ली। आजकल हर कोई अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहता है। हर कोई ऐसे स्कीम में निवेश करना चाहता है, जिससे उसे आगे चलकर पैसों की दिक्कत न हो। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहें हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसे स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें निवेश करने पर आपका बूढ़ापा फाइनेंशियली सिक्योर हो सकता है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री होकर जीना चाहते हैं तो ये सरकारी योनजाएं आपके बुढ़ापे की लाठी बन सकती है। इन योजनाओं में निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित और इनडिपेंडेंट बना सकते हैं। आज हम आपको 5 स्कीम के बारे में बताएंगे जो आपके फ्यूचर को सिक्योर करने में मदद करेगी।

Read more: PM Modi Austria Visit: रूस के बाद ऑस्ट्रिया पहुंचे PM मोदी, राष्ट्रीय गीत के साथ हुआ भव्य स्वागत, देखें VIDEO 

कई बार हमें रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को लेकर टेंशन हो जाती है। रिटायरमेंट के बाद भी हम चाहते हैं कि हमारे पास हर महीने सैलरी के तौर पर कोई ना कोई इनकम आती रहे। रिटायरमेंट के बाद भी इनकम को जारी रखने के लिए मार्केट में कई स्कीम हैं। इन 5 स्कीम में निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित और इनडिपेंडेंट बना सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम

रिटायरमेंट के बाद आप चाहते हैं हर महीने आपको पेंशन का लाभ मिलता रहे तो इसके लिए आप नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को चुन सकते हैं। इस स्कीम में आपको निवेश करना है और 60 साल के बाद एनपीएस फंड से 60 फीसदी की राशि एकमुश्त और 40 फीसदी पेंशन के तौर पर मिलती है। पहले इस स्कीम का लाभ केवल सरकारी कर्मचारियों को मिलता था पर अब इसका लाभ प्राइवेट कर्मचारियों को भी मिलता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) सरकारी सेविंग स्कीम है। इसमें गारंटी रिटर्न मिलता है। इसका मतलब है कि इसमें निवेश की गई राशि पूर्ण रूप से सुरक्षित होती है। इस स्कीम में भी आप अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ में 15 साल तक निवेश करना होता है। आपको एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश करना होता है। इस स्कीम में निवेश राशि पर टैक्स बेनिफिट का लाभ भी मिलता है।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेश का काफी अच्छा ऑप्शन बन गया है। वर्तमान में लोगों को यह फंड काफी पसंद आ रहा है। इस फंड में आप ल़न्ग टर्म के लिए निवेश कर सकते हैं। अगर आप 3 साल या उससे ज्यादा अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपको 12 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिलेगा। बता दें कि म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आपको सभी बातों का ध्यान रखना होगा। दरअसल, इसमें बाजार जोखिम भी होते हैं तो आप विचार करने के बाद ही इसमें निवेश करें।

Read more: Unnao Road Accident: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा, PM मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की… 

बैंक डिपॉजिट

मनी सेविंग करने के लिए बैंक काफी अच्छा ऑप्शन है। आप चाहे तो बैंक एफडी या आरडी में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको सेविंग अकाउंट में मिल रहे ब्याज दर से ज्यादा का लाभ मिलता है। कई बैंक में स्पेशल एफडी स्कीम भी चलाई जाती है। आप उन स्कीमों की तुलना करके जिस स्कीम में ज्यादा लाभ मिल रहा है उसमें निवेश कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना

Best government retirement scheme: सरकार ने मध्य वर्ग और गरीब वर्ग के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) शुरू की है। इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। जब स्कीम मैच्योर यानी निवेशक 60 वर्ष का हो जाता है तो उसे 1000 रुपए से 5000 रुपए तक का मासिक पेंशन मिलता है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp