Aadhar Card Ko Free Me Update Kaise Kare

Aadhar Card Update For Free : आप भी फ्री में अपडेट करना चाहते हैं आधार कार्ड, बचे हैं मात्र इतने दिन, यहां जानें सबसे आसान तरीका

Aadhar Card Update For Free : अगर आपने अपने आधार कार्ड की जानकारी अपडेट नहीं करवाई है, तो 14 सितंबर से पहले इसे मुफ्त में अपडेट कर लें।

Edited By :   Modified Date:  August 30, 2024 / 09:52 PM IST, Published Date : August 30, 2024/9:52 pm IST

नई दिल्ली : Aadhar Card Update For Free : आज के समय में हर इंसान के लिए आधार कार्ड महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट बन चूका है। चाहे बैंक खाता खोलना हो, मोबाइल सिम लेना हो, या किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो, आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। आधार न केवल पहचान पत्र के रूप में काम करता है, बल्कि इसमें हमारे बायोमेट्रिक डेटा भी सुरक्षित रहता है।

अगर आपने कभी अपने आधार कार्ड की जानकारी अपडेट नहीं करवाई है, तो अब अपने आधार को 14 सितंबर से पहले इसे मुफ्त में अपडेट कर लें। आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट रखना आपकी पहचान को सुरक्षित और सही बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, देरी न करें और अभी UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार को अपडेट करें।

यह भी पढ़ें : Minimum monthly pension: न्यूनतम 7500 रुपये मिलेगी मासिक पेंशन! पेंशनभोगियों के संगठन को वित्तमंत्री ने दिया ये आश्वासन 

10 साल पुराना हो गया है आधार कार्ड तो तुरंत करें अपडेट

Aadhar Card Update For Free :  अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है, तो सरकार ने इसे अपडेट करवाने की सलाह दी है। अगर आप इसे 14 सितंबर से पहले अपडेट करवा लेते हैं, तो यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध होगी। UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आप इस मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

आधार कार्ड फ्री में अपडेट करने का तरीका

मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको 14 सितंबर तक मुफ्त में आधार अपडेट करने का विकल्प दिखाई देगा। आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करने पर कोई चार्ज नही देना होगा। आइए जानते हैं आधार अपडेट करने का आसान तरीका।

यह भी पढ़ें : Tamil Actress Kutty Padmini: ‘डायरेक्टर साथ सोने को कहते हैं, खुलकर करते हैं सेक्स की डिमांड’.. इस एक्ट्रेस ने किये चौंकाने वाले खुलासे, खुद पढ़े

वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

लैंग्वेज चुनें: अपनी सुविधा के अनुसार, आप हिन्दी या अन्य कोई भाषा चुन सकते हैं।

अपडेट ऑप्शन चुनें: अगर आपको अपना एड्रेस या अन्य जानकारी अपडेट करनी है, तो ‘आधार अपडेट’ विकल्प पर क्लिक करें।

लॉगिन करें: अगले पेज पर आपको ‘माय आधार’ में लॉग-इन करना होगा. इसके लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

OTP वेरिफिकेशन: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा, जिसे दर्ज कर लॉगिन करें।

यह भी पढ़ें : Murshid Web Series : 90 के दशक की अंडरवर्ल्ड कहानी..! नई थ्रिलर वेब सीरीज ‘मुर्शिद’ ने बिखेरा जलवा, Story देख हो जाएंगे रोंगटे खड़े 

Aadhar Card Update For Free :  डॉक्यूमेंट अपडेट करें: यहां आपको अपनी जानकारी को वेरिफाई करने का विकल्प मिलेगा. नाम, जन्म तिथि, और पता वेरिफाई करने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

डॉक्यूमेंट अपलोड करें: ध्यान दें कि डॉक्यूमेंट केवल PDF, JPEG या PNG फॉर्मेट में होना चाहिए और इसका साइज 2 MB से कम होना चाहिए।

सबमिट करें: सारी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अपडेट रिक्वेस्ट ट्रैक करें: आपके मोबाइल नंबर पर एक 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर भेजा जाएगा, जिससे आप अपने आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करें: आधार कार्ड अपडेट हो जाने के बाद आपको मेल या मैसेज द्वारा सूचित किया जाएगा. इसके बाद आप इसे UIDAI की साइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑफलाइन आधार अपडेट पर लगेगा शुल्क

अगर आप आधार कार्ड को ऑफलाइन अपडेट करना चाहते हैं, तो आपको नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर इसे करवाना होगा। इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें : CG Road Accident News: महिला एवं बाल विकास अधिकारी की मौत.. बस-ट्रक की बीच हुई थी जोरदार भिड़ंत, रायपुर में थे एडमिट

14 सितंबर के बाद वैध होगा या नहीं आधार कार्ड

Aadhar Card Update For Free :  हाल ही में सोशल मीडिया पर यह अफवाहें फैली हैं कि, अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और आपने इसे 14 सितंबर से पहले अपडेट नहीं किया, तो यह बेकार हो जाएगा। लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। UIDAI ने स्पष्ट किया है कि 14 सितंबर के बाद भी आपका पुराना आधार कार्ड वैध रहेगा। सिर्फ आपको मुफ्त में अपडेट करने का मौका नहीं मिलेगा, और इसके बाद 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp