Vandana's dream is fulfilled through Mahtari Vandan Yojana

Mahtari Vandana Yojana : महतारी वंदन योजना से पूरा हुआ वंदना का सपना, अपनी ख्वाहिशें पूरी करने कर रही बचत, घर की जरूरतें भी हो रही पूरी

Mahtari Vandana Yojana : प्रदेश की लाखों महिलाओं की तरह महतारी वंदन योजना ने कोरबा की वंदना राठिया की भी दिली ख्वाहिश पूरी की है।

Edited By :   Modified Date:  August 23, 2024 / 09:37 PM IST, Published Date : August 23, 2024/9:37 pm IST

रायपुर : Mahtari Vandana Yojana : छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना कई महिलाओं के सपने पूरे कर रहा है। यह योजना बचत के साथ ही महिलाओं और उनके परिवार के बेहतर भविष्य की राह खोल रही है। योजना के तहत हर महीने मिल रहे पैसों से अनेक महिलाएं अपनी बरसों की ख्वाहिश पूरी कर रही हैं। गरीबी की वजह से अपनी छोटी-छोटी इच्छाओं और सपनों से समझौता करने को मजबूर महिलाओं को महतारी वंदन योजना ने बड़ा संबल दिया है। प्रदेश की लाखों महिलाओं की तरह महतारी वंदन योजना ने कोरबा की वंदना राठिया की भी दिली ख्वाहिश पूरी की है।

यह भी पढ़ें : CG Ki Baat: शाह का मिशन नक्सल… इस बार होगा पॉसिबल? क्या छत्तीसगढ़ से नक्सली हिसां टाइम फ्रेम के अंदर खत्म हो पाएगी? 

वंदना ने पूरा किया सपना

Mahtari Vandana Yojana : कोरबा जिले के विकासखण्ड कोरबा के कोरकोमा गांव की वंदना राठिया की बेटे के पैदा होने के समय से ही बड़ी इच्छा थी कि अपने बेटे के गले में छोटा ही सही सोने का एक लॉकेट पहनाएं। लेकिन घर की खराब माली हालत के कारण वह अपनी इच्छा पूरी नहीं कर पा रही थी। उसने बचत कर कुछ रुपए जरूर जोड़े थे, पर वह लॉकेट खरीदने के लिए नाकाफी था। छत्तीसगढ़ सरकार ने जब इस साल मार्च में महतारी वंदन योजना प्रारंभ की तो मानो वंदना की किस्मत खुल गई। योजना की शुरूआत से ही उसे हर महीने एक हजार रुपए मिल रहे हैं। छह महीनों में वंदना ने इतनी रकम जोड़ ली कि आखिरकार उसके सपने पूरे होने का दिन आ गया। वह गांव के साप्ताहिक बाजार गई और सुनार से लॉकेट बनवाकर अपने बेटे के गले में पहनाया। यह उसके करीब चार साल पुराने सपने के पूरा होने का दिन था। वंदना के चेहरे पर खुशी और गहरा संतोष देखते ही बन रहा था।

यह भी पढ़ें : Nagar Palika Charcha CG: यहां कांग्रेस पार्षदों ने दिया अपने ही अध्यक्ष को दगा.. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद कुर्सी छीनना तय, ये हो सकते है नए अध्यक्ष..

काम आ रही महतारी वंदन की राशि

Mahtari Vandana Yojana : वंदना राठिया कहती है कि महतारी वंदन योजना से हर माह मिल रही राशि हमारे बहुत काम की है। हम जैसी महिलाओं के लिए एक हजार रुपए बड़ी राशि है। पति की कमाई से घर का खर्च ही चल पाता है। छोटी-छोटी जरूरतों के लिए महतारी वंदन योजना से मिली राशि काम आती है। वह कोशिश करती है कि हर महीने इसमें से कुछ बच जाए। थोड़ा-थोड़ा करके ठीक-ठाक रकम जमा हो तो यह अपने दूसरे सपने पूरे करने के काम आएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp