ration card free 2 kg flour semolina and sugar on navratri

Free Ration on Navratri: इस नवरात्रि पर राशनकार्ड वालों को दो किलो आटा, सूजी और शक्कर भी मुफ्त.. भक्तों के उपवास का सरकार ने रखा पूरा ध्यान, पढ़े पूरी खबर

ration card free 2 kg flour semolina and sugar on navratri मंत्री ने कहा कि, 30 सितंबर को मुख्यमंत्री की मौजूदगी में उपभोक्ता अधिकारों पर एक राज्य स्तरीय सेमिनार और उपभोक्ता क्लबों का उद्घाटन होगा।

Edited By :   Modified Date:  October 1, 2024 / 06:54 PM IST, Published Date : October 1, 2024/6:54 pm IST

अगरतला: राशन कार्ड धारकों को केंद्र और राज्यों के सरकारों के द्वारा निःशुल्क राशन योजना के तहत फायदा पहुंचाया जा रहा है। इस योजना का लाभ सभी हितग्राही लेते हैं। अपने देश में अब भी राशन कार्ड से करोड़ों लोग हर महीने राशन का उठाव करते हैं। (ration card free 2 kg flour semolina and sugar on navratri) इसी को ध्यान में रखते हुए नॉर्थ ईस्ट स्टेट त्रिपुरा की प्रदेश सरकार ने राज्य के राशनकार्ड धारकों के लिए बड़े सौगात का ऐलान किया है। नई योजना के तहत राज्य के लोगों राशन के साथ ही कुछ और भी फ्री देने का ऐलान किया गया है।

LPG Cylinder in 500 Rupees: पूरा होने वाला है 500 रुपये में रसोई सिलेंडर का सपना!.. बाकी बचे 700 रुपये सीधे बैंक खातों में, पढ़ें क्या है पूरी प्लानिंग

दरअसल इस साल के दुर्गा पूजा पर त्रिपुरा में राशन कार्ड धारकों को 2 किलो आटा और 1 किलो चीनी मुफ्त मिलेगा। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार दुर्गा पूजा उत्सव से पहले 9.83 लाख राशन कार्डधारकों को 2 किलो आटा, 1 किलो चीनी और 500 ग्राम सूजी मुफ्त देगी। एक अधिकारी ने बताया कि, पहले सरकार इन वस्तुओं को रियायती दरों पर बेचती थी। लेकिन, इस बार यह राशन कार्ड धारकों को फ्री में दी जाएगी।

इस वजह से फ्री में मिलेगा राशन

त्रिपुरा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि “हम हर साल PDS के माध्यम से रियायती दरों पर ये वस्तुएं उपलब्ध कराते हैं, लेकिन मुफ्त में नहीं। (ration card free 2 kg flour semolina and sugar on navratri) इस बार, हालांकि, सरकार ने यह एक विशेष निर्णय लिया है क्योंकि बाढ़ के कारण लोगों को नुकसान उठाना पड़ा है। राज्य में लगभग 3000 मीट्रिक टन चीनी पहले ही आ चुकी है और और भी आने वाली है। राशन की दुकानों ने चीनी का वितरण शुरू कर दिया है।”

Salary Not Credited: इन विभागों के 39 हजार सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगी अक्टूबर महीने की सैलरी.. आगे भी तनख्वाह रोके जाने की आशंका, पढ़ें वजह

राशन कार्डों को स्मार्ट कार्ड में बदलने का फैसला

मंत्री ने कहा कि, 30 सितंबर को मुख्यमंत्री की मौजूदगी में उपभोक्ता अधिकारों पर एक राज्य स्तरीय सेमिनार और उपभोक्ता क्लबों का उद्घाटन होगा। उन्होंने यह भी कहा, “हमारे पास कागज आधारित राशन कार्ड हैं और हमने इन राशन कार्डों को पीवीसी या स्मार्ट कार्ड में बदलने का फैसला किया है। काम शुरू हो चुका है। खाद्य विभाग और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) अगले कुछ महीनों में पुराने कार्डों की जगह नए कार्ड उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। दिसंबर तक, हम अगरतला नगर निगम क्षेत्रों में सभी राशन कार्ड धारकों को कवर कर लेंगे और अगले तीन महीनों में, हम उन सभी को कवर कर लेंगे जिन्होंने ई-केवाईसी पूरा कर लिया है।”

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो