Prime Minister's Internship Scheme: अब तक 2,200 से ज्यादा युवाओं को पेड इंटर्नशिप की पेशकश, 12 अक्टूबर से शुरू होगा पंजीकरण |

Prime Minister’s Internship Scheme: अब तक 2,200 से ज्यादा युवाओं को पेड इंटर्नशिप की पेशकश, 12 अक्टूबर से शुरू होगा पंजीकरण

Prime Minister's Internship Scheme: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना: अब तक 2,200 से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षण देने की पेशकश

Edited By :   Modified Date:  October 4, 2024 / 08:34 PM IST, Published Date : October 4, 2024/8:18 pm IST

नयी दिल्ली: Prime Minister’s Internship Scheme युवाओं को रोजगार के काबिल बनाने के उद्देश्य से पायलट आधार पर शुरू हुई ‘प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना’ के तहत कंपनियां अब तक 2,200 से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षण देने की पेशकश कर चुकी हैं।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) के सूत्रों ने शुक्रवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इंटर्नशिप पोर्टल पर चार अक्टूबर को दोपहर तीन बजे तक कंपनियों ने 2,200 से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षण देने की पेशकश की है। इस पोर्टल पर लगभग 50 कंपनियां सूचीबद्ध हो चुकी हैं।’’

इंटर्नशिप के लिए चयनित युवाओं को 5,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता

पायलट आधार पर बृहस्पतिवार को शुरू की गयी इस योजना के तहत इंटर्नशिप के लिए चयनित युवाओं को 5,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अलावा, उन्हें इंटर्नशिप का हिस्सा बनने पर एकबारगी 6,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। इंटर्नशिप 12 महीने के लिए होगी।

चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख इंटर्नशिप अवसर उपलब्ध कराने की योजना है। इस पर 800 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के अपने बजट भाषण में कहा था कि सरकार इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए एक व्यापक योजना शुरू करेगी। इसके तहत पांच साल में एक करोड़ युवाओं को 500 शीर्ष कंपनियों में प्रशिक्षण का अवसर दिया जाएगा। उन्हें वास्तविक रूप से कारोबारी माहौल, विभिन्न कारोबार क्षेत्रों में 12 महीने कामकाज के गुर सीखने का मौका मिलेगा और साथ ही रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

12 से 25 अक्टूबर के बीच पंजीकरण

Prime Minister’s Internship Scheme  योजना को ऑनलाइन पोर्टल ‘पीएमइंटर्नशिप डॉट एमसीए डॉट जीओवी डॉट इन’ के जरिये लागू किया गया है। पोर्टल का विकास कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने किया है।

पहले चरण में उम्मीदवार पोर्टल पर 12 से 25 अक्टूबर के बीच अपना पंजीकरण करा सकते हैं। आवेदनकर्ताओं को 26 अक्टूबर को छांटा जाएगा।

कंपनियां उम्मीदवारों का चयन 27 अक्टूबर से सात नवंबर के दौरान करेंगी। उसके बाद चुने गये उम्मीदवारों के पास कंपनियों की इंटर्नशिप पेशकश स्वीकार करने के लिए आठ से 15 नवंबर तक का समय होगा। इंटर्नशिप दो दिसंबर से शुरू होगी और 12 महीने के लिए होगी।

इंटर्नशिप के लिए चयनित युवाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवर दिया जाएगा। इसके लिए प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी। इसके अलावा कंपनियां चयनित उम्मीदवार को अतिरिक्त दुर्घटना बीमा उपलब्ध करा सकती हैं।

read more:  उत्तर प्रदेश : बलिया में अज्ञात बदमाशों ने आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी, मुकदमा दर्ज

read more:  इजराइल पर ईरान के हालिया हमले के बाद नेतन्याहू का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल