PM Vishwakarma Yojana Status Check कैसे करें? जाने कितना पैसा मिलेगा? |

PM Vishwakarma Yojana Status Check कैसे करें? जाने कितना पैसा मिलेगा?

Edited By :   Modified Date:  October 19, 2024 / 03:53 PM IST, Published Date : October 19, 2024/3:52 pm IST

PM Vishwakarma Yojana को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू किया है। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद शिल्पकार परिवारों की मदद करना है, ताकि वे अपने व्यवसाय में तरक्की कर सकें और रोजगार के मौके पा सकें।

इस योजना के तहत शिल्पकारों को लोन दिया जाता है, जिससे वे अपने काम को बढ़ा सकें। इसके अलावा, उन्हें टूल किट खरीदने के लिए ₹15,000 की सहायता राशि भी दी जाती है। आइए जानते हैं कि यह राशि कब आपके खाते में आएगी और आप इसका स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana status

भारत सरकार समय-समय पर नई योजनाएं शुरू करती है, ताकि नागरिकों का कल्याण हो सके। पीएम विश्वकर्मा योजना भी इसी मकसद से शुरू की गई है, ताकि शिल्पकारों को रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें। इस योजना में 17 प्रकार के शिल्पकारों को लोन दिया जाता है। इसके लिए उन्हें पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है, और पंजीकरण के बाद उन्हें ₹15,000 की राशि दी जाती है।

PM Vishwakarma Yojana का पैसा कब आएगा?

अगर आपने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है और टूल किट के लिए ₹15,000 का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको जानकर खुशी होगी कि सरकार ने अब सभी योग्य शिल्पकारों के खातों में पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। आप अपने खाते में आए इस पैसे का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना में कितना पैसा मिलेगा?

इस योजना के तहत शिल्पकारों को टूल किट खरीदने के लिए ₹15,000 और लोन की अन्य सुविधाएं मिलती हैं। ध्यान रखें कि यह राशि केवल उन्हीं शिल्पकारों को मिलेगी जिन्होंने सफलतापूर्वक आवेदन किया है और योजना के तहत 7 दिनों की निशुल्क ट्रेनिंग में भाग लिया है। ट्रेनिंग में भाग लेने के बाद ही आपको टूल किट और लोन की राशि प्राप्त होगी।

PM Vishwakarma Yojana Status Check कैसे करें?

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत अपने पेमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. बेनिफिशियरी विकल्प चुनें: होम पेज पर “बेनिफिशियरी” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें: नए पेज पर अपना आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  4. कैप्चा कोड और OTP दर्ज करें: कैप्चा कोड भरें और “गेट OTP” पर क्लिक करें। आपके मोबाइल पर OTP आएगा, जिसे दर्ज करके लॉगिन करें।
  5. डैशबोर्ड देखें: लॉगिन करने के बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुल जाएगा। यहां से आप अपने आवेदन की स्थिति, टूल किट वाउचर की स्थिति और पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत शिल्पकारों को नए रोजगार के अवसर और अपने व्यवसाय को बढ़ाने का मौका मिल रहा है। अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप आसानी से ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि ₹15,000 की राशि आपके खाते में कब ट्रांसफर होगी।