PM Vishwakarma Yojana Scheme

Scheme 2024: इस योजना में मिलते हैं लाखों रुपए, जानिए कौन उठा सकता है इसका फायदा…

PM Vishwakarma Yojana Scheme: देश के लोगों और कामगारों के लिए केंद्र सरकार कई योजनाओं का संचालन करती है, जो लोगों की आर्थिक मदद करता है।

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2024 / 02:35 PM IST, Published Date : February 7, 2024/2:35 pm IST

PM Vishwakarma Yojana Scheme: नई दिल्ली। देश के लोगों और कामगारों के लिए केंद्र सरकार कई योजनाओं का संचालन करती है, जिससे लोगों को काम के लिए इधर उधर भटकना ना पड़े। केंद्र सरकार ऐसे ही एक शानदार योजना निकाली है, जो लोगों की आर्थिक मदद करता है। आपको बता दें कि सरकार यह योजना पिछले साल शुरू की थी जिसका नाम है पीएम विश्वकर्मा योजना। इसे पारंपरिक कौशल को विकसित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

Read more: Harda Pataka Factory Blast: हरदा हादसे पर CM मोहन का बड़ा बयान, बोले- दो बार विस्फोट नहीं होता तो हो सकती थी बड़ी घटना… 

इस योजना के जरिये एक तरफ नया बिजनेस को शुरू करने में आर्थिक मदद मिलती है तो दूसरी तरफ यह कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक मदद देता है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस योजना में दो चरणों में लोन दिया जाता है। पहले चरण में 1 लाख रुपए का तो दूसरी चरण में 2 लाख रुपये का लोन दिया जाता है।

जानिए कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ?

पीएम विश्वकर्मा योजना का फायदा नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, बढ़ई, लोहार,सुनार हैं, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, गुड़िया और खिलौना बनाने वाले, हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले, फिशिंग नेट बनाने वाले, पत्थर तोड़ने वाले, मोची, जूता बनाने वाले कारीगर, नाव बनाने वाले, राजमिस्त्री, अस्त्रकार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले लोग उठा सकते है।

Read more: Rahul On Adani: ‘अडानी की कंपनी में SC-ST, OBC वर्ग का एक भी व्यक्ति काम नहीं करता है’.. सुने राहुल गांधी का दावा..

जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन?

PM Vishwakarma Yojana Scheme: अगर आप पात्र हैं और आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है, तो आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाएं। यहां पर आपको संबंधित दस्तावेज देने हैं। इसके बाद सबकुछ सही पाए जाने पर आपका आवेदन कर दिया जाएगा।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे