Farmer Identity Card: Modi government will give 'ID card' to farmers

Farmer Identity Card: मोदी सरकार किसानों को देगी ‘आईडी कार्ड’, कई योजनाओं का मिलेगा लाभ

Farmer Identity Card: बता दें कि इस यूनिक आईडी के कारण कृषि क्षेत्र की विभिन्न योजनाएं किसानों के पास बिना किसी दिक्कत के पहुंचेगी। फसल की एमएसपी की कीमत और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए भी इस आईडी से मदद होगी।

Edited By :   Modified Date:  September 14, 2024 / 10:52 PM IST, Published Date : September 14, 2024/10:52 pm IST

Farmer Identity Card: केंद्र सरकार अब आगामी समय में जल्द ही किसानों को नया आईडी कार्ड देनेवाली है। ये आईडी कार्ड आधार कार्ड के जैसा ही होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन जल्दी शुरू होनेवाला है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद किसानों को आधार कार्ड जैसा यूनिक आईडी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इस यूनिक आईडी के कारण कृषि क्षेत्र की विभिन्न योजनाएं किसानों के पास बिना किसी दिक्कत के पहुंचेगी। फसल की एमएसपी की कीमत और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए भी इस आईडी से मदद होगी।

read more: Noora Fatehi Latest Hot and Sexy Video HD Online: नोरा फतेही ने सोशल मीडिया पर लगाई आग.. अपने इस नए लुक से फैंस को बनाया दीवाना, कयामत लग रही ये मॉडल..

फिलहाल किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन करने से पहले डॉक्यूमेंट की पड़ताल करनी पड़ती है। इसमें किसानों का समय तो बर्बाद होता ही है, इसके साथ ही पैसे भी खर्च होते हैं। इसके साथ ही उन्हें परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए सरकार किसानों की जानकारी एकत्रित करने जा रही है।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकता है काम

बताया जा रहा है कि किसानों को ये पहचान पत्र उपलब्ध कराने के लिए देशभर में कैंप लगाए जाएंगे। कृषि सचिव देवेश चतुर्वेदी ने हाल ही में यह जानकारी दी थी। देवेश चतुर्वेदी ने मीडिया को यह भी बताया कि पंजीकरण प्रक्रिया के लिए दिशानिर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे और अक्टूबर के पहले सप्ताह में इस पर काम शुरू हो जाएगा। इसके बनने के बाद किसानों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए दर दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेगी।

read more: अयोध्या सामूहिक दुष्कर्म मामले में गैर जिम्मेदार पुलिसकर्मियों पर भी सख्त कार्रवाई हो : अखिलेश

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp