big gift to pensioners including 12 lakh employees

Employees News: 12 लाख कर्मचारियों सहित पेंशनभोगियों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात, खुशी से झूम उठेंगे सुनकर

big gift to pensioners including 12 lakh employees: रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक नई सुविधा है। जिसके जरिए उन्हें देश भर के प्रमुख अस्पतालों में इलाज के लिए एक विशिष्ट पहचान प्रदान करेगा। इस कार्ड की कीमत मात्र 100 रुपये है

Edited By :   Modified Date:  September 6, 2024 / 05:35 PM IST, Published Date : September 6, 2024/5:27 pm IST

Indian Railway Employees News: इंडियन रेलवे ने स्वास्थ्य देखभाल नीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है। विभाग ने विशिष्ट चिकित्सा पहचान (यूएमआईडी) कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। यह रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक नई सुविधा है। जिसके जरिए उन्हें देश भर के प्रमुख अस्पतालों में इलाज के लिए एक विशिष्ट पहचान प्रदान करेगा। इस कार्ड की कीमत मात्र 100 रुपये है, जिसे एक आसान सी प्रक्रिया के तहत बनाया जा सकता है।

क्या है यूएमआईडी कार्ड ?

आपको बता दें कि यूएमआईडी कार्ड रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक नंबर प्रदान करता है। जिससे उन्हें चिकित्सा लाभ प्राप्त करने के लिए एक पहचान मिलती है। इस कार्ड का उपयोग करके कर्मचारी और पेंशनभोगी एम्स और पीजीआई जैसे प्रमुख अस्पतालों में मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकेंगे। यह कार्ड पूरे देश में एक सामान्य डेटाबेस पर आधारित है, जिससे क्यूआर कोड और बायोमेट्रिक्स की मदद से चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाना आसार और सुलभ होगा।

read more: Paris Paralympic 2024: भारत के खाते में आया एक और गोल्ड, प्रवीण कुमार ने पदक जीतकर रचा इतिहास 

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के साथ 10 लाख आश्रितों को भी लाभ

big gift to pensioners including 12 lakh employees यूएमआईडी कार्ड के जरिए रेलवे के लगभग 12 लाख कर्मचारियों और 15 लाख पेंशनभोगियों के साथ उनके 10 लाख आश्रितों को इसका लाभ मिलेगा। यह कार्ड उन्हें बिना किसी रेफरल के देश के प्रमुख अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान करेगा। इससे पहले जो चिकित्सा सेवाएं रेफरल के माध्यम से प्राप्त होती थीं, अब वे सीधे इस कार्ड के जरिए उपलब्ध होंगी।

डिजीलॉकर में यूएमआईडी

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक प्रणब कुमार मलिक ने इस संबंध में आदेश जारी किया है कि यूएमआईडी कार्ड रेलवे कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से लागू होगा। कार्ड को स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) के माध्यम से प्राप्त किया जा सकेगा, और यह कार्ड डिजीलॉकर में भी रखा जाएगा। एचएमआईएस ऐप पर संबंधित कर्मचारी और पेंशनभोगी की प्रोफाइल पर यह कार्ड उपलब्ध होगा, जिससे उनके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना और भी सरल हो जाएगा।

read more: …इस तरह बाल-बाल बचे मुख्यमंत्री, महज कुछ इंच की दूरी से निकल गई फर्राटा भरती ट्रेन 

यूएमआईडी कार्ड कैसे बनाएं?

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, http://Digitalir.in/umid वेबसाइट पर जाएं।
मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें: इसके अलावा, यूएमआईडी मोबाइल एप्लिकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

आवेदन प्रकार चुनें:

आवेदन करते समय, आपको यह चुनना होगा कि आप कर्मचारी, पेंशनभोगी, या अन्य श्रेणी के तहत आवेदन कर रहे हैं।

दस्तावेजों के साथ पंजीकरण करें:

पैन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ पंजीकरण करें। एक ओटीपी प्राप्त होने के बाद, आप अपने विवरण दर्ज कर सकते हैं और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

यूएमआईडी कार्ड की यह नई सुविधा रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ा लाभ साबित होगी। इससे न केवल उनकी चिकित्सा सुविधाएं सरल होंगी, बल्कि पूरे देश में कहीं भी इलाज के दौरान उन्हें एक मान्यता प्राप्त पहचान भी मिलेगी। रेलवे के इस कदम से स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में भी सुधार होगा और कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp