Dhan kharidi online registration Direct link

Dhan kharidi online registration: इस बार 1 अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीदी.. 1500 खरीद केंद्र तैयार, MSP पर ही होगी धान की खरीद

खरीफ सीजन में इस बार किसानों ने धान की बुवाई में जोरदार बढ़ोत्तरी की है जिससे देश का कुल धान बुवाई क्षेत्र में 9 लाख हेक्टेयर का इजाफा हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  September 26, 2024 / 06:56 PM IST, Published Date : September 26, 2024/6:56 pm IST

Dhan kharidi online registration Direct link : लुधियाना: धान उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। पंजाब के साथ ही उत्तर प्रदेश, हरियाणा मे भी धान की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो खरीफ सीजन में इस बार किसानों ने धान की बुवाई में जोरदार बढ़ोत्तरी की है जिससे देश का कुल धान बुवाई क्षेत्र में 9 लाख हेक्टेयर का इजाफा हुआ है। धान के बम्पर पैदावार के चलते किसान अपनी फसल की बिक्री को लेकर परेशान थे लेकिन अब पंजाब सरकार ने उन्हें राहत देते हुए धान की खरीदी करने का वादा किया है।

Read More: India Cement Share Price Today: आज 0.88% टूटा ये शेयर… 362 के करीब आया भाव!

1500 खरीद केंद्र तैयार

राज्य के सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया है कि प्रदेश सरकार राज्य के किसानों से उनकी पूरी फसल खरीदेगी और राशि डीबीटी के तहत सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करेग। पंजाब में 1 अक्तूबर से धान खरीद प्रक्रिया शुरू होगी जिसके लिए राज्यभर में करीब 1500 विपणन केंद्र स्थापित किए गए हैं। सीएम मान ने कहा कि धान की खरीद को सुचारू और परेशानी-मुक्त बनाने के लिए मुकम्मल इंतज़ाम किये गए है, ताकि किसानों को किसी भी तरह की अव्यस्था या परेशानी का सामना न करना पड़े। सरकार का लक्ष्य इस साल 185 लाख टन धान खरीदने का हैं।

Dhan kharidi online registration Direct link मुख्यमंत्री भगवंत मान ने असफरों से बातचीत करते हुए किसानों को आश्वासन दिया कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने नवंबर तक पंजाब के गोदामों में रखे 30 लाख टन चावल को उठाने पर चर्चा हुई है, वही 40 लाख टन गेहूं को दूसरे राज्यों में जल्द भेजे जायेंगे। सरकार को इससे भंडारण में भी सुविधा होगी।

Read Also: Amazon Great Indian Sale: शुरू हुआ अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल, अब लाखों का सामान मिलेगा हजारों में, मिलेंगे छप्परफाड़ डिस्काउंट 

41,339.81 करोड़ रुपये का कैश क्रेडिट लिमिट

केंद्र सरकार ने धान की खरीद के लिए पंजाब को 41,339.81 करोड़ रुपये की कैश क्रेडिट लिमिट भी दी है जिससे किसानों को वित्तीय सहायता मिलेगी। इस तरह पंजाब सरकार किसानों की बेहतरी और उनके फायदे के लिए कई बड़े कदम उठा रही है जिससे धान की खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी, सरल और सुलभ बनाया जा सके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp