Aadhar Kaushal Scholarship Online Form Apply: दूर हुई बच्चों की पढ़ाई की चिंता, अब छात्र-छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन | Aadhar Kaushal Scholarship Online Form Apply

Aadhar Kaushal Scholarship Online Form Apply: दूर हुई बच्चों की पढ़ाई की चिंता, अब छात्र-छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन

Aadhar Kaushal Scholarship Online Form Apply : दूर हुई बच्चों की पढ़ाई की चिंता, अब छात्र-छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 04:47 PM IST, Published Date : July 5, 2024/4:47 pm IST

नई दिल्ली: Aadhar Kaushal Scholarship Online Form Apply केंद्र सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। जिसमें किसान, महिलाओं से लेकर हर वर्गों के लिए योजनाएं शामिल है। वहीं अब गरीब बच्चों के लिए भी एक योजना की शुरुआत की है। जिसमें पढ़ने वाले गरीब छात्र छात्राओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता की जा रही है।

Read More: Prohibition of Cattle Slaughter Act: गौवंश वध प्रतिषेध संशोधन विधेयक पर सियासत जारी, कांग्रेस विधायक ने कहा- गौ माता की मृत चमड़ी को हम अछूत कहते हैं!

Aadhar Kaushal Scholarship Online Form Apply इस योजना का नाम ‘आधार कौशल स्कॉलरशिप’ है। इस योजना के तहत देश के गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए ₹50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। यदि आप भी अपने बच्चों के पढ़ाई का खर्च नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

Read More: Katghora Latest News: जांजगीर के बाद कोरबा में भी कुंए के भीतर 4 की मौत.. पिता को बचाने उतरी थी बेटी, फिर दो और उतरे नीचे

दरअसल, आधार कौशल में आवेदन करके छात्र 10000 रुपये से अधिकतम 50000 रुपये तक की छात्रवृत्ति राशि प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी स्टूडेंट के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने में छात्रवृत्ति राशि एक रामबाण सिद्ध हो सकती है, क्योंकि इस छात्रवृत्ति राशि से छात्र अपनी पढ़ाई का खर्च खुद से उठा सकते हैं।

Read More: ONGC Recruitment 2024: ONGC में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 65 हजार से अधिक मिलेगी सैलरी, बिना देर किए तुरंत करें आवेदन… 

इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

आधार कौशल स्कॉलरशिप प्रोगाम फॉर यूथ विथ डिसेबिलिटीज योजना प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके लिए अंतिम तिथि भी निर्धारित की गई है। छात्र छात्राएं इस योजना का लाभ उठाने के लिए 23 जुलाई तक आवेदन फार्म भर सकते हैं।

Read More: Amritpal Singh and Engineer Rashid Oath: अमृतपाल और इंजीनियर रशीद ने ली सांसद पद की शपथ.. दोनों को मीडिया से कोई बातचीत नहीं करने की सख्त हिदायत..

इन छात्रों को मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना को हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की ओर से चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत देश के किसी भी कोने के छात्र आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के तहत ऐसे छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जो शारीरिक रूप से असक्षम है।

Read More: Today News Live Update 05 July 2024 : मोदी के न्यूजरूम में टीम इंडिया, पीएम ने खिलाड़ियों से पूछे सवाल, सभी ने दिया बारी-बारी जवाब 

शारीरिक रूप से असक्षम ऐसे स्टूडेंट्स है जो सामान्यत व्यवस्था की स्नातक पाठ्यक्रम में वर्तमान में पढ़ रहे हैं ऐसे स्टूडेंट्स जो भारत के किसी भी कोने में रह रहे हो लेकिन उन छात्र-छात्राओं के पिछले शैक्षणिक वर्ष में काम से कम 60% अंक होने आवश्यक है इसके अलावा उनके परिवार की वार्षिक आय ₹3 लाख से कम होनी चाहिए।

Read More: मौत बनकर खुद ही चलने लगी बस, नहीं था ड्राइवर फिर भी युवक को कुचलकर निकला, वीडियो देखकर आपके भी खड़े हो जाएंगे रोंगटे 

अनिवार्य दस्तावेज:

आवेदक की तस्वीर: हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर।
आधार कार्ड: आधार कार्ड की प्रतिलिपि।
शैक्षणिक प्रमाण पत्र: वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए स्नातक (सामान्य और व्यावसायिक) पाठ्यक्रमों में वर्तमान नामांकन का प्रमाण।
शुल्क भुगतान दस्तावेज: परीक्षा शुल्क, विकास शुल्क और प्रवेश शुल्क सहित पाठ्यक्रम शुल्क के भुगतान का प्रमाण।

अतिरिक्त दस्तावेज (यदि लागू हो):

मार्कशीट: पिछले वर्ष की मार्कशीट/कक्षा 12 की मार्कशीट।
आय प्रमाण पत्र: वार्षिक पारिवारिक आय दर्शाने वाला प्रमाण पत्र, ITR/वेतन पर्ची या सरकार द्वारा अधिकृत आय प्रमाण पत्र।
विकलांगता प्रमाण पत्र: विकलांगता का वैध सरकारी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)।
अन्य छात्रवृत्ति का प्रमाण: आवेदक, परिवार या संस्थान से एक घोषणा पत्र जो पुष्टि करता है कि छात्र वर्तमान में कोई अन्य छात्रवृत्ति नहीं ले रहा है (यदि लागू हो)।
आधार कौशल स्कॉलरशिप योजना प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हम इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर जैसे ही क्लिक करोगे आपके सामने स्कॉलरशिप से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी दिखाई देगी उसके बाद ऑनलाइन अप्लाई का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई संपूर्ण जानकारी को ठीक से भरना है आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर देने हैं।

इस प्रकार आपका आवेदन फार्म सफलता पूर्णकंप्लीट करना है उसके बाद एक बार फिर से जांच पड़ताल करने के बाद फाइनल सबमिट करके आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp