PM kisan Samman Nidhi 18th Installment Latest Update

PM kisan Samman Nidhi 18th Installment: इस दिन जारी हो सकती है किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त, क्या है लेटेस्ट अपडेट जानें यहां

PM kisan Samman Nidhi 18th Installment : किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त सितंबर या अक्टूबर में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है।

Edited By :   Modified Date:  August 31, 2024 / 07:19 PM IST, Published Date : August 31, 2024/7:19 pm IST

नई दिल्ली : PM kisan Samman Nidhi 18th Installment: देश के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार करके 6,000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक 17 किस्तों का पैसा किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा चुका है। वहीं अब सभी किसानों को बेसब्री से 18वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपकी अगली किस्त अटक भी सकती है?

यह भी पढ़ें : The Bastar Madai : देश के विभिन्न हिस्सों से आए सोशल मीडिया इनफ्लुरेन्स करेंगे ‘‘द बस्तर मड़ई‘‘ का प्रमोशन, अधिकारियों ने की चर्चा 

कब आएगी अगली क़िस्त

PM kisan Samman Nidhi 18th Installment: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त सितंबर या अक्टूबर में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक यह किस्त नवंबर 2024 में भी जारी हो सकती है। अब तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, इसलिए किसानों को अपनी ई-केवाईसी और ज़मीन की रजिस्ट्री जैसे आवश्यक कार्य पूरे कर लेने चाहिए।

अटक सकती है आपकी क़िस्त

अगर आप पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा पाना चाहते हैं, तो दो काम ज़रूरी कर लें। सबसे पहले, अपनी ई-केवाईसी को पूरा कर लें। यह काम आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। दूसरा, ज़मीन की रजिस्ट्री भी आवश्यक है। यदि ये काम नहीं किए गए तो आपकी किस्त अटक सकती है।

यह भी पढ़ें : दो सितंबर को पूरे राज्य में पेट्रोल पंप बंद को लेकर आयी बड़ी खबर, सीएम से मुलाकात के बाद फैसला स्थगित

कैसे करें ई-केवाईसी?

PM kisan Samman Nidhi 18th Installment: पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
दाईं ओर दिख रहे e-KYC ऑप्शन पर क्लिक करें।
आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
OTP दर्ज करें और ‘Submit’ पर क्लिक करें।

लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।
‘Know Your Status’ पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
गेट डिटेल्स पर क्लिक करने पर आपका स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें : Haryana Assembly Election Date Changed : हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदली, अब 1 की जगह 5 अक्टूबर को होगा मतदान, जानें कब आएगा रिजल्ट 

यह योजना महत्वपूर्ण क्यों है?

PM kisan Samman Nidhi 18th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में यूपी के वाराणसी में 17वीं किस्त जारी की थी, जिसमें 20,000 करोड़ रुपए की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार ₹2,000 की किस्तें दी जाती हैं, जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा होती हैं। अब, अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी सभी औपचारिकताएं समय पर पूरी कर लें, ताकि उनकी किस्त बिना किसी रुकावट के उनके खाते में पहुंच सके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp