Landslide in Wayanad took the lives of hundreds of people

#SarkarOnIBC24 : वायनाड में बारिश मूसलाधार..मचा हाहाकार, भूस्खलन ने सैकड़ों लोगों की ले ली जान

#SarkarOnIBC24 : वायनाड में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश ने ऐसा कहर बरपाया कि भूस्खलन में दबकर 123 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

Edited By :   Modified Date:  July 30, 2024 / 11:52 PM IST, Published Date : July 30, 2024/11:52 pm IST

वायनाड : #SarkarOnIBC24 : भारत इस समय मानसून से सराबोर है। कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश हो रही है। किसान इससे जहां राहत की सांस ले रही है। वहीं देश के कुछ इलाके ऐसे भी हैं। जहां बारिश ने हाहाकार मचा दिया है। आप ठीक समझे हम देश के दक्षिणी राज्य केरल की बात कर रहे हैं। जहां के वायनाड में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश ने ऐसा कहर बरपाया कि भूस्खलन में दबकर 123 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : रायपुर लौटे रमेश बैस, क्या है सियासी संदेश? राज्यपाल के बाद अब दिखेंगे किस भूमिका में 

#SarkarOnIBC24 :  भारत में मानसून की एंट्री की खुशखबरी देने वाले राज्य केरल से एक दुखभरी खबर आई है। केरल पर मानसून जरूरत से कुछ ज्यादा ही मेहरबान हो गया।बारिश इतनी ज्यादा हुई कि वायनाड के मेप्पडी में भूस्खलन आ गया। जिसके मलबे में दबकर 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हादसे का पता चलते ही राहत और बचाव का काम शुरू हो गया। मलबा जैसे-जैसे हटाया जा रहा है मृतकों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। लगातार बारिश से राहत और बचाव के काम में बाधा भी आ रही है। इस घटना पर पीएम मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दुख जताया है।

पीएम मोदी ने अपने X अकाउंट पर लिखा- ‘वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूँ। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूँ। प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है’

पीएम मोदी इसके बाद एक और X पोस्ट के जरिए पीड़ित परिवारों और घायलों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा की.. PM ने X पोस्ट में लिखा ‘वायनाड में भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये की मदद मिलेगी।’

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : योगी सरकार ने बढ़ाया कानून का दायरा, लव जिहाद पर होगी आजीवन जेल 

#SarkarOnIBC24 :  कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड लोकसभा सीट से लोकसभा सांसद रह चुके हैं। उन्होंने हाल ही में यहां की सांसदी छोड़ी है। राहुल ने भी X पोस्ट के जरिए इस घटना पर दुख जताया। राहुल ने लिखा ‘मैं वायनाड में मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन से दुखी हूँ। मेरी हार्दिक संवेदनाएँ उन शोक संतृप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूँगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूँगा।’

वायनाड़ में हुए इस भीषण हादसे की गूंज संसद में भी सुनाई दी। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने इस पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव पेश किया। राहुल गांधी, जेपी नड्डा समेत कई सांसद ने हादसे पर चिंता जताई और राहत कार्यों में तेजी लाने की जरुरत बताई। वहीं सपा नेता अखिलेश यादव ने सदन के बाहर सरकार से राहत कार्यों को लेकर सवाल उठाए।

यह भी पढ़ें :  CG Ki Baat: 2023 की भर्ती… 24 में गुहार, ‘अब तो नियुक्ति दो सरकार’, आचार संहिता हटने के बाद भी क्यों शुरू नहीं हुई प्रक्रिया? 

#SarkarOnIBC24 :  वायनाड में हुए हादसे की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है। हादसे के बाद SDRF और NDRF की टीमों के अलावा आर्मी के 225 जवानों को भी रेस्क्यू के लिए लगाया गया है। एयरफोर्स के 2 हेलिकॉप्टर भी ऑपरेशन के लिए भेजे गए हैं। साल 2019 में भी वायनाड में ऐसी ही घटना घटी थी। भारी बारिश से इन्हीं गांवों में लैंडस्लाइड आया था तब 17 लोगों की मौत हुई थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers