'Mega plan' for investment in Madhya Pradesh

#SarkarOnIBC24 : मध्य प्रदेश में निवेश का ‘मेगा प्लान’, अलग-अलग शहरों में होगी 5 कॉन्क्लेव

#SarkarOnIBC24 : मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर शहर रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव की मेजबानी करेगा। 20 जुलाई को होने वाली इस कॉन्क्लेव

Edited By :   Modified Date:  July 15, 2024 / 11:26 PM IST, Published Date : July 15, 2024/11:26 pm IST

भोपाल : #SarkarOnIBC24 : मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर शहर रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव की मेजबानी करेगा। 20 जुलाई को होने वाली इस कॉन्क्लेव के जरिए प्रदेश में निवेश के रास्ते खुलेंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मुंबई दौरे के अगले दिन बताया कि उद्योगपतियों के साथ बैठक के बाद उन्हें 20 जुलाई को रीजनल कॉन्फ्रेंस के लिए बुलाया गया है। प्रदेश में बिजली, पानी, और लॉ एंड ऑर्डर अनुकूल है। हम निवेशकों से यही प्रोडक्ट बनाने की बात कर रहे हैं। ऐसी 5 और कॉन्क्लेव प्रदेश के अलग-अलग शहरों में आयोजित किए जाएंगे। अगली रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव ग्वालियर और फिर सागर में होगी।

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : ‘सरकार से बड़ा है संगठन’.. केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा बयान, क्या यूपी बीजेपी में होने वाला है खेला? 

अनिल अंबानी ने जबलपुर में डिफेंस क्षेत्र में रुचि दिखाई है। महिंद्रा ग्रुप ने बांधवगढ़ उमरिया क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई है। अगस्त में ग्वालियर में रीजनल कॉन्क्लेव होगा। मुख्यमंत्री कहा कि जब प्रदेश में निवेश आएगा तो प्रदेश की आर्थिक समृद्धि भी बढ़ेगी, उज्जैन में हुई कॉन्क्लेव की सफलता के बाद अब 6 रीजनल कॉन्क्लेव करने की तैयारी कर रहे हैं।

#SarkarOnIBC24 : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज मंत्रालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश के जबलपुर में 20 जुलाई को रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव होगी। ऐसी ही 5 कॉन्क्लेव और आयोजित की जाएगी। अनिल अंबानी ने जबलपुर में डिफेंस क्षेत्र में रुचि दिखाई है। महिंद्रा ग्रुप ने बांधवगढ़ उमरिया क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई है। अगस्त में ग्वालियर में रीजनल कॉन्क्लेव होगी। मुख्यमंत्री कहा कि जब प्रदेश में निवेश आएगा तो प्रदेश की आर्थिक समृद्धि भी बढ़ेगी, उज्जैन में हुई कॉन्क्लेव की सफलता के बाद अब 6 रीजनल कॉन्क्लेव करने की तैयारी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में उद्योगपतियों के साथ बैठक की थी। उन्हें 20 जुलाई को होने वाली रीजनल कॉन्फ्रेंस के लिए बुलाया है।

अगस्त में ग्वालियर और फिर सागर में होने वाली रीजनल कॉन्क्लेव के लिए भी उद्योगपतियों ने प्रस्ताव दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली, पानी, लॉ एंड ऑर्डर अनुकूल है। हम निवेशकों से यही प्रोडक्ट बनाने की बात कर रहे हैं। जबलपुर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 1500 निवेशकों के प्रस्ताव आए हैं। इसमें ताईवान और मलेशिया के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। 70 प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास होगा। इनमें 1222 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है।अक्टूबर में रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार निवेशकों के लिए पॉजिटिव है, जो करेगा तो ठीक है, वरना दूसरी कंपनी आएगी,10 में से 6 कंपनी आती है, बाकी चली जाती है, ये तो होता है, आवासीय प्रोजेक्ट को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है,आईटी में बहुत संभावना है, इसलिए बेंगलुरू, हैदराबाद जाएंगे, जो प्रोजेक्ट नहीं लग रहे, उनसे जमीन वापस ली जा रही है। जहां कठिनाई आ रही है, हम सीधे बात करेंगे।व

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : 22 जुलाई से शुरू हो रहा छत्तीसगढ़ विधानसभा का सत्र, सरकार पर होगी 965 सवालों की ‘बौछार 

#SarkarOnIBC24 :मुख्यमंत्री ने कहा कि कटनी जिले में उद्योगपति पार्थ जिंदल ने 17 हजार करोड़ के निवेश की बात कही है, उद्योगपति एसके अग्रवाल ने 4 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है,बांधवगढ़ उमरिया में भी निवेशकों ने निवेश की बात कही है। सरकार के पास 35 से ज्यादा उद्योगपतियों के निवेश प्रस्ताव अब तक आ चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीधे संवाद करने से उद्योगपति कॉन्फिडेंस में आ रहे हैं, और इसके पहले जोर से चर्चाएं हुई थीं,इसके आधार पर भी वे निवेश के लिए आगे बढ़ रहे हैं, हमने प्रस्ताव दिया है कि उद्योगपति एमपी में मौजूद रॉ मटेरियल के आधार पर प्रोडक्ट तैयार करें, और उसे बेचने-रोजगार देने का काम करें, उद्योगपतियों ने इसमें रुचि दिखाई है। सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि इंडस्ट्रियल लैंड बैंक को मजबूत करने के लिए भी सरकार काम कर रही है। सड़क और अन्य सुविधाओं की पूर्ति के लिए काम करेंगे। कोयंबटूर, बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई में आने वाले समय में फिर रोड शो करके निवेशकों को आमंत्रित करेंगे। एमपी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ की बहुत सारी संभावनाएं हैं। इसलिए सरकार इस पर सर्वाधिक फोकस करेगी।

उज्जैन में मेडिकल डिवाइस पार्क में काम हो रहा है, जो देश में सबसे बड़ा मेडिकल डिवाइस पार्क होगा। यह एक हजार एकड़ जमीन में डेवलप होगा। इसके लिए जरूरी जमीन भी उपलब्ध कराएंगे। धार में मेगा टेक्सटाइल इंडस्ट्री की संभावना बदनावर के पास पाई गई है जिस पर भी काम हो रहा है। 1563 एकड़ जमीन की जरूरत यहां है। जिसे उपलब्ध कराने की तैयारी है। चंबल एरिया में मुरैना में 222 करोड़ की इंडस्ट्री 61 एकड़ में लगने वाली है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में निवेश के चल रहे कामों के साथ-साथ नेशनल और स्टेट हाईवे के आसपास प्रस्तावित कामों के बारे में भी पत्रकारों से चर्चा की और कहा कि सरकार अधिकतम लोगों को रोजगार देने के प्लान के साथ काम कर रही है। जल्द ही इसके अच्छे रिजल्ट भी देखने को मिलेंगे..मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मप्र में एनर्जी, टूरिज्म, हेल्थ, माइनिंग जैसे सभी सेक्टर में समान रूप से निवेश की अपार संभावनाएं हैं। निवेश से प्रदेश आर्थिक दृष्टि से मजबूत होगा और रोजगार भी बढ़ेंगे। इससे हम देश की जीडीपी को आगे बढ़ाने के लिए पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp