#SarkarOnIBC24: तीसरी बार मोदी सरकार..चुनौती हजार, गठबंधन में कितनी बंध जाएगी मोदी सरकार? देखिए रिपोर्ट | Modi Oath Ceremony 2024

#SarkarOnIBC24: तीसरी बार मोदी सरकार..चुनौती हजार, गठबंधन में कितनी बंध जाएगी मोदी सरकार? देखिए रिपोर्ट

Modi Oath Ceremony 2024: तीसरी बार मोदी सरकार..चुनौती हजार, गठबंधन में कितनी बंध जाएगी मोदी सरकार? देखिए रिपोर्ट

Edited By :   Modified Date:  June 8, 2024 / 10:51 PM IST, Published Date : June 8, 2024/10:51 pm IST

नई दिल्ली: Modi Oath Ceremony 2024 तीसरी बार मोदी सरकार ये नारा तो ज़मीन पर उतरा लेकिन बीजेपी का अकेले अपने दम बहुमत के आंकड़े से दूर रह जाने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तीसरी पारी की चुनौतियां बढ़ गई हैं। सबसे पहली और सबसे बड़ी चुनौती तो यही होगी, जिसका सामना उनकी ही पार्टी के भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पूरे कार्यकाल के दौरान करते रहे थे यानी गठबंधन को संभालना।

Read More: Raipur Mekahara Hospital: रायपुर के मेकाहारा अस्पताल में इस हाल में मिली महिला सिक्योरिटी, देख फटी रह गई पुलिस की आंखें 

Modi Oath Ceremony 2024 2014 में अबकी बार मोदी सरकार 2019 में फिर एक बार मोदी सरकार और अब 2024 में तीसरी बार मोदी सरकार बनने जा रही है। भारतीय राजनीति के इतिहास में और पिछले 6 दशक में नरेन्द्र मोदी इकलौते ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने का जनादेश दिया है।

Read More: Road Accident: फिर खून से लाल हुई मध्यप्रदेश की सड़कें, दो ट्रकों की टक्कर से 4 लोगों की मौत, मची अफरातफरी

महज 44 साल पहले बीजेपी नाम के जिस पौधे को अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी ने लगाया था। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वो इतना विशालकाय वटवृक्ष बन चुका है कि लगातार तीसरी बार बन रही सरकार की बड़ी उपलब्धि भी छोटी पड़ गई है।

Read More: Congress Parliamentary Meeting: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुनी गईं सोनिया गांधी, सर्वसम्मति के फैसले के बाद प्रस्ताव पास 

शायद ये पंक्तियां नरेन्द्र मोदी के भी मन में आ रही होंगी क्योंकि गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से लेकर अब तक ये पहली बार हुआ है, जब जनता ने उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत देने में थोड़ी कंजूसी कर दी हो। बीजेपी 2014 और 2019 की तरह इस बार अपने दम बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई और इसने मोदी 3.0 की चुनौतियां उनके शपथ लेने से पहले ही बढ़ा दी हैं। चुनौतियां उससे भी बड़ी, जिसका सामना 1999 से लेकर 2004 तक के अपने पूरे कार्यकाल में बीजेपी के ही भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को करना पड़ा था। यानी गठबंधन को संभालना।

Read More: CG ki Baat: आरक्षण पर एक्टिव साय सरकार..क्या हो पाएगा बेड़ापार? क्या नई समिति गठन पर सियासी स्कोप ढूंढा जा रहा है?

मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार की ये तीसरी पारी गठबंधन धर्म के निर्वाह की अग्निपरीक्षा बन सकती है। जिस तरह से शिवसेना और अकाली दल जैसे पूर्व एनडीए घटक मोदी के ही प्रधानमंत्री रहते अलग हुए अगर दोबारा से साथ आए जेडीयू और टीडीपी जैसे सहयोगी अलग हुए तो सरकार अल्पमत में आ जाएगी। ये चिंता लाजिमी भी है। यही वजह रही कि शुक्रवार को NDA संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी सवा घंटे के संबोधन में अगर सबसे ज्यादा किसी शब्द का इस्तेमाल किया, तो वो गठबंधन रहा।

Read More: सुहागरात पर फिरा दुल्हन के अरमानों पर पानी, सामने आई दूल्हे की सच्चाई तो उड़ गए होश, पूरे परिवार में मचा हड़कंप 

मोदी थ्री प्वाइंट ओ की दूसरी बड़ी चुनौती ये भी होगी कि अब उसे बीजेपी के एजेंडे के बड़े फैसलों पर अपने सहयोगियों की रजामंदी हर हाल में हासिल करनी होगी और ये आसान नहीं होगा जैसे CAA और समान नागरिक संहिता पर एनडीए के सभी दल अभी भी एकमत नहीं हैं। मोदी 3.0 के दौरान बीजेपी को ये ख्याल भी रखना होगा कि जिस तरह शिवसेना में टूट हुई थी, उस स्थिति से परहेज करना। नीतीश कुमार इसी डर से पिछली बार एनडीए से अलग होकर गठबंधन से जा मिले थे। तब बीजेपी को लोकसभा में खतरा नहीं था, लेकिन मौजूदा स्थिति में ये खतरा हो भी सकता है।

Read More: शिक्षित युवा को एक लाख सैलरी..महिला को हर माह 8500 रुपए, किस तरह कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वोटरों को समझाया….आप खुद ही ​​देखिए Video 

मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी लोकसभा जीत के बावजूद इस बार के नतीजों ने पहली बार देश को ये संदेश दिया कि मौजूदा नेतृत्व में बीजेपी अपने दम बहुमत से दूर रही तो अगली बार के लिए नए चेहरे की तलाश तय है। चुनाव प्रचार के दौरान विपक्ष की ओर से ये सवाल उठा भी था कि 75 पार बीजेपी नेताओं के लिए पद त्यागने का प्रावधान है। ऐसे में ये सवाल अब पार्टी के भीतर से भी उठने की आशंकाओं से इनकार नहीं किया जा सकता।

Read More: SBI Vacancy 2024 : SBI में ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के पद पर निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवदेन, यहां देखें प्रक्रिया 

लेकिन, इन संभावित चुनौतियों के बावजूद इस तथ्य से कोई इनकार नहीं कर सकता कि प्रधानमंत्री मोदी लोकप्रियता और स्वीकार्यता के मामले में भी देश के बाकी तमाम नेताओं से काफी आगे हैं और उनका जादू भले ही थोड़ा कम हुआ हो, लेकिन चूका नहीं है…और यही आत्मविश्वास मोदी 3.0 को चुनौतियों से निपटने का हौसला भी बन सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp