Central government said 'BIG NO' to Bihar

#SarkarOnIBC24 : बिहार को केंद्र सरकार ने कहा ‘BIG NO’, विपक्ष ने शुरू की नीतीश कुमार की घेराबंदी

Bihar Special Status News: आज बिहार के लिए एक बुरी खबर आई। एक बार फिर से केंद्र सरकार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार कर दिया।

Edited By :   Modified Date:  July 22, 2024 / 11:46 PM IST, Published Date : July 22, 2024/11:46 pm IST

पटना : Bihar Special Status News: आज बिहार के लिए एक बुरी खबर आई। एक बार फिर से केंद्र सरकार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार कर दिया। जिससे न सिर्फ बिहार बल्कि JDU को भी एक बड़ा झटका लगा क्योंकि JDU इस वक्त NDA सरकार में शामिल भी है और स्थिर NDA सरकार में JDU की महत्वपूर्ण भूमिका है। बिहार को केंद्र की तरफ से मिले इस ‘BIG NO’ के बाद विपक्ष ने नीतीश कुमार की घेराबंदी शुरू कर दी है। लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार से इस्तीफा भी मांग लिया है।

यह भी पढ़ें : Big Picture With RKM: क्या समय के मुताबिक़ नहीं लिया गया ‘नेमप्लेट’ पर फैसला? किसने बनाया इसे हिन्दू-मुस्लिम का मुद्दा, देखें इस पूरे विवाद का बिग पिक्चर

Bihar Special Status News: ये बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुराना बयान है और ये मुद्दा भी बड़ा पुराना है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए, लेकिन अब केंद्र सरकार ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पुरानी मांग एक बार फिर ठुकरा दी है। केंद्र सरकार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से साफ मना कर दिया है। केंद्र सरकार अपने पूर्व के फैसले पर अडिग है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लिखित जवाब दिया है कि अंतर-मंत्रालयी समूह यानी IMG की 2012 की रिपोर्ट के अनुसार बिहार को विशेष दर्जा नहीं दिया जा सकता। सरकार ने 14वें वित्त आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि किसी और राज्य को दर्जा दिए जाने की संभावना नहीं है और अब इस आदेश के बाद विपक्ष, नीतीश कुमार और बीजेपी पर हमलावर हो गया हैं। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार से इस्तीफा भी मांग लिया है।

हालांकि, जेडीयू ने केंद्र को पहले ही बता दिया है कि अगर राज्य को दर्जा नहीं दिया जा सकता है तो वह विशेष वित्तीय पैकेज के लिए तैयार है। बीजेडी और YSR कांग्रेस ने बैठक में क्रमशः ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए यही मांग की थी।

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : सदन में विपक्ष की हुंकार.. NEET पर आर-पार, राहुल गांधी और धर्मेंद्र प्रधान में तीखी नोक-झोंक

Bihar Special Status News: बिहार और केंद्र दोनों जगह बीजेपी और JDU साथ-साथ हैं। जिस नीतीश कुमार की JDU को केंद्र सरकार की बैसाखी के तौर पर देखा जा रहा था। उसी केंद्र सरकार ने सिर्फ JDU की मांग को खारिज कर दिया। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या JDU केवल विशेष पैकेज से संतुष्ट रहेगी या अपनी मांग पर अड़ी रहती है। तो इधर विपक्ष को बैठे बिठाए नीतीश कुमार और बीजेपी को घेरने का मौका तो मिल ही गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp