Bets on 26 seats.. Second phase of elections

#SarkarOnIBC24 : 26 सीटों पर दांव.. दूसरे चरण का चुनाव, कश्मीर का ‘रण’.. बंपर वोटिंग का ‘प्रण’

Jammu Kashmir Election 2024 : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान की घड़ी करीब आ गई है। वोटिंग में 10 घंटे भी नहीं बचे हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2024 / 11:03 PM IST, Published Date : September 24, 2024/11:03 pm IST

नई दिल्ली : Jammu Kashmir Election 2024 : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान की घड़ी करीब आ गई है। वोटिंग में 10 घंटे भी नहीं बचे हैं। सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण के मतदान में वोटर्स में भारी उत्साह देखने को मिला था। ऐसी ही उम्मीद दूसरे चरण में भी की जा रही है। इस चरण में 26 सीटों पर 239 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है।

यह भी पढ़ें : ‘रायपुर में डर लगता है’…चाकूबाजी के खिलाफ हल्लाबोल, देखें IBC24 पर LIVE 

Jammu Kashmir Election 2024 :  जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र का जश्न पूरे शबाब पर है। पहले चरण में बंपर वोटिंग के बाद दूसरे राउंड में भी वोटिंग का नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी है। इस चरण में 26 सीटें दांव पर लगी हैं। जहां वोटिंग के लिए मतदान दल कश्मीर के दुर्गम और कठिन रास्तों को पार करते हुए EVM लेकर पोलिंग सेंटर पहुंचे।दूसरे चरण की मुख्य बातों पर अगर गौर करें तो इस चरण की 26 सीटों पर 239 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है। 25.78 लाख वोटर्स 3,502 पोलिग बूथों पर मतदान करेंगे। PDP-26.. BJP-17 .. NC-20.. CONG-6 और 98 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे चरण में 15 से ज्यादा कश्मीरी पंडित भी वोट डालेंगे। पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला की गांदरबल और बीरवाह सीट पर इसी चरण में वोटिंग हैं। इसी तरह जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना की नौशेरा सीट और कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा की सीट पर भी इसी चरण में वोट डाले जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर चुनाव आयोग भी गंभीर है। आयोग ने प्रचार में भाग लेने वाले 21 सरकारी कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। आयोग ने साफ किया की सबको लेवल प्लेइंग फील्ड मिले और निष्पक्ष चुनाव उसकी प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें : Face To Face Madhya Pradesh: आदिवासी बटालियन पहली बार, दुर्गावती के द्वार.. स्वयं सरकार, क्या बीजेपी के मुख्य फोकस में है आदिवासी वोटबैंक? 

Jammu Kashmir Election 2024 :  दूसरे चरण में 98 निर्दलीय प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं। जिसने कांग्रेस-बीजेपी-टीडीपी और NC की चिंता बढ़ा दी है। निर्दलीय और छोटी पार्टियां मुख्य धारा की पार्टियों का खेल बिगाड़ सकती हैं। हालांकि सभी अपने मुद्दों पर कायम हैं और जीत पर सबका अपना-अपना दावा हैं।

पहले चरण में कश्मीरी वोटर्स ने जबरर्दस्त उत्साह दिखाया था। 7 जिलों की 24 सीटों पर रिकॉर्ड 61.38% वोट पड़े थे। वोटिंग का ऐसा ही जोश और जुनून दूसरे चरण में भी देखने की उम्मीद सभी पार्टियां कर रही हैं। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं। जिसका आखिरी चरण 1 अक्टूबर को है जब बाकी बची 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जबकि 8 अक्टूबर नतीजों का दिन है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp