Hariyali Teej 2024 Hariyali Teej 2024 Date and Time: कब मनाई जाएगी हरियाली तीज? नोट कर लें सही डेट और टाइम, जानें पूजन विधि और उपाय... | Shubh Muhurat

Hariyali Teej 2024 Date and Time: कब मनाई जाएगी हरियाली तीज? नोट कर लें सही डेट और टाइम, जानें पूजन विधि और उपाय…

Hariyali Teej 2024 Shubh Muhurat: कब मनाई जाएगी हरियाली तीज? नोट कर लें सही डेट और टाइम, जानें पूजन विधि और उपाय...

Edited By :   Modified Date:  August 6, 2024 / 12:15 PM IST, Published Date : August 6, 2024/12:15 pm IST

Hariyali Teej 2024 Shubh Muhurat: सावन का महीना शुरू हो चुका है। इसके साथ ही अब त्योहार का भी सीजन शुरू हो रहा है। सावन माह में विशेष रूप से तीज का त्योहार देशभर में मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी हरियाली तीज, कजरी तीज और सिंधी तीज के बाद हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जाएगा। सभी तीज में हरतालिका तीज सबसे बड़ी होती है। ये व्रत कुमारी और सौभाग्यवती स्त्रियां करती हैं। इस व्रत में अन्न और जल कुछ भी ग्रहण नहीं किया जाता।

Read more: Indefinite Hunger Strike: नर्सिंग कॉलेज के फर्जीवाड़े के बाद अब b.Ed कॉलेज कटघरे में, अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे छात्र…

वहीं मान्यताओं अनुसार माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए ये व्रत रखा था। इसलिए ही इस व्रत को रखने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस साल हरतालिका तीज कब मनाई जाएगी। अगर नहीं तो चलिए जानते है हरियाली तीज का सही तारीख और सही समय नोट करते चलें।

हरियाली तीज शुभ मुहूर्त

हरियाली तीज की तृतीया तिथि की शुरुआत 6 अगस्त को रात 7 बजकर 52 मिनट पर होगा और तिथि का समापन 7 अगस्त को रात 10 बजकर 05 मिनट पर होगा। उदयातिथि के अनुसार, इस बार हरियाली तीज 7 अगस्त को ही मनाई जाएगी।

हरियाली तीज शुभ योग

हरियाली तीज पर इस बार परिघ योग, शिव योग और रवि योग का निर्माण होने जा रहा है। इस दिन रवि योग रात 8 बजकर 30 मिनट से लेकर अगले दिन 8 अगस्त को सुबह 5 बजकर 47 मिनट तक है। वहीं, परिघ योग सुबह से लेकर 11 बजकर 42 मिनट तक है और शिव योग अगले दिन रहेगा।

जानें हरियाली तीज की पूजन विधि

Hariyali Teej 2024 Shubh Muhurat: हरियाली तीज के दिन उपवास रखना बहुत ही लाभकारी होता है। अगर व्रत ना रख पाएं तो केवल सात्विक आहार ग्रहण करें। इस दिन महिलाओं को श्रृंगार जरूर करना चाहिए, साथ ही मां पार्वती को श्रृंगार की सामग्री जरूर अर्पित करें। किसी सुहागिन स्त्री को श्रृंगार की सामग्री को उपहार में दें। इस दिन महिलाओं को काले, सफेद या भूरे कपड़े नहीं पहनने चाहिए। हरियाली तीज पर प्रदोष काल में ही पूजा करना सबसे उत्तम होता है।

Read more: Congress MP on Bangladesh Violence: बांग्लादेश में राजनीतिक संकट को लेकर कांग्रेस सांसद का बड़ा बयान, जानें क्या कहा ऐसा? 

हरियाली तीज के उपाय

– अगर आपके पति मानसिक परेशानियों से ग्रसित है, तो आप हरियाली तीज पर उनकी नजर उतारे। इस दौरान एक नारियल लें और उसे अपने पति के ऊपर से 21 बार उतारें। इसके बाद नारियल को पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। माना जाता है कि इससे तनाव से राहत मिल सकती है।

– हरियाली तीज पर शिव जी को इत्र और जल अर्पित करें। इसके अलावा माता पार्वती को पीले कपड़े और पीली चूड़ियां भेंट करें। इस दौरान बच्चों को स्कूल बैग या किताबें दान भी कर सकते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है।

– हरियाली तीज के दिन माता पार्वती को 16 श्रृंगार का सामान अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि इससे जीवन में चल रही तमाम तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है। साथ ही पति की आयु लंबी होती है।

– इस दौरान विवाहित महिलाओं को गंगाजल में काले तिल को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से पति को शनि संबंधी दोषों से मुक्ति मिलती है।

– हरियाली तीज के शुभ दिन पर मां पार्वती को 11 हल्दी की गांठ अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से विवाह जल्दी होने के योग बनने लगेंगे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp