Gauri and Jaya Parvati Vrat Date Difference Between Gauri and Jaya Parvati Vrat : गौरी और जया पार्वती व्रत में क्या हैं अंतर, पूरी जानकारी जानें एक क्लिक में | Difference Between Gauri and Jaya Parvati Vrat

Difference Between Gauri and Jaya Parvati Vrat : गौरी और जया पार्वती व्रत में क्या हैं अंतर, पूरी जानकारी जानें एक क्लिक में

Difference Between Gauri and Jaya Parvati Vrat : जुलाई के महीने में गौरी और जया पार्वती व्रत रखा जाता है। इस बार गौरी व्रत 17

Edited By :   Modified Date:  July 13, 2024 / 04:24 PM IST, Published Date : July 13, 2024/4:24 pm IST

नई दिल्ली : Difference Between Gauri and Jaya Parvati Vrat : जुलाई के महीने में गौरी और जया पार्वती व्रत रखा जाता है। इस बार गौरी व्रत 17 जुलाई से प्रारंभ होकर 21 जुलाई को समाप्त होगा और जया पार्वती व्रत 19 जुलाई को प्रारंभ होकर 24 जुलाई को समाप्त होगा। इन दोनों व्रतों का महत्व अलग-अलग और काफी ख़ास होता है। दोनों व्रत का फल भी भिन्न है। हालांकि यह दोनों ही पर्व माता पार्वती को समर्पित हैं। ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल आता है कि, दोनों व्रत में क्या अंतर है। तो आज हम आपको बताएंगे की दोनों व्रत में क्या अंतर है।

यह भी पढ़ें : Road Accident In Nashik : 4 लोगों की हुई मौत, दो की हालत गंभीर, ट्रक और कार के बीच हुई भीषण टक्कर 

गौरी और जया पार्वती व्रत का अंतर

1. जया पार्वती व्रत देवी जया को समर्पित एक महत्वपूर्ण दिवस है। देवी जया, देवी पार्वती के विभिन्न रूपों में से एक हैं। जया माता की एक सहचारिणी भी थीं।

2. जया पार्वती व्रत आषाढ़ मास में 5 दिनों तक मनाया जाता है। यह व्रत शुक्ल पक्ष त्रयोदशी से आरम्भ होकर कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि पर समाप्त होता है।

4. जया पार्वती व्रत में अविवाहित महिलाएं सुयोग्य वर की कामना से और विवाहित महिलाएं पति की दीर्घायु रहने की कामना से यह व्रत रखती हैं।

5. गौरी व्रत मुख्‍य से माता पार्वती को समर्पित व्रत है जो मुख्य रूप से गुजरात में ही मनाया जाता है। गुजरात मेंगौरी व्रत को मोरकट व्रत भी कहते हैं।

6. गौरी पूजा का व्रत मुख्य रूप से अविवाहित लड़कियां अच्छे पति की कामना के लिए रखती हैं।

7. गौरी व्रत शुक्ल पक्ष की एकादशी से शुरू होता है और पांच दिनों के बाद पूर्णिमा के दिन, गुरु पूर्णिमा के दिन समाप्त होता है।

8. गौरी व्रत आषाढ़ महीने में 5 दिनों तक मनाया जाता है। गौरी व्रत देवी पार्वती को समर्पित एक महत्वपूर्ण उपवास काल है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp