Kartik Month 2022

Kartik Month 2022: कार्तिक माह में कर लें ये काम, कभी नहीं रूठेंगी धन की देवी लक्ष्मी, जानें उपाय

Kartik Month 2022: हिंदू धर्म में स्नान, दान, पुण्य कर्म, धार्मिक अनुष्ठान के लिए कार्तिक मास को बहुत पवित्र महीना माना जाता है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:57 AM IST, Published Date : October 9, 2022/11:00 pm IST

Kartik Month 2022: 10 अक्टूबर से कार्तिक माह शुरू हो जाएगा। हिंदू धर्म में कार्तिक माह को सर्वश्रेष्ठ महीना माना जाता है। हिंदू धर्म में स्नान, दान, पुण्य कर्म, धार्मिक अनुष्ठान के लिए कार्तिक मास को बहुत पवित्र महीना माना जाता है। जगत पालनहार श्रीहरि विष्णु को कार्तिक माह बेहद प्रिय है। यह चातुर्मास का चौथा महीना कहलाता है, जिसमें देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु क्षीर निद्रा से जागते हैं और फिर सारे शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है। श्रीहरि विष्णु के प्रिय माह कार्तिक में की पूजा-पाठ, अनुष्ठान, स्नान, दान से न सिर्फ पापों का नाश होता है बल्कि सुख-सौभाग्य और धन में भी वृद्धि होती है। आरोग्य का वरदान मिलता है। कार्तिक माह में कुछ विशेष कार्य जरूर करना चाहिए।

Karva Chauth 2022: करवा चौथ पर जरूर कर लें ये उपाय, पति को मिलेगा लंबी उम्र का वरदान 

शालीग्राम की पूजा करें

Kartik Month 2022:  कार्तिक मास में भगवान विष्णु के स्वरूप माने गए भगवान शालीग्राम की पूजा करनी चाहिए। साथ ही प्रतिदिन गीता का पाठ करें। कहते हैं इससे मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं साधक को धन प्राप्त होता है। इससे अक्षय पुण्य प्राप्त होगा और पाप कर्मों से मुक्ति मिलेगी। नि:स्वार्थ भावना से किया दान कभी खाली नहीं जाता है, लेकिन अगर कार्तिक माह में किसी गरीब या असहाय को अन्न, धन, कंबल का दान करना उत्तम है।

स्मार्टफोन यूजर्स सावधान! भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां, वरना फट सकता है आपका भी फोन 

दीपदान करें

Kartik Month 2022:  कार्तिक महीने में दीपदान का विशेष महत्व है। मंदिर, नदी, तीर्थ स्थान या घर में दीप प्रज्वलित करें। कहते हैं इससे उज्जवल भविष्य की कामना पूर्ण होती है। कार्तिक के पूरे माह ब्रह्म मुहूर्त में पवित्र नदी में स्नान करने का विधान है। कहते हैं इस महीने में श्रीहरि जल में निवास करते हैं। नदी में स्नान न कर सकें तो घर में ही नहाने के पानी में पवित्र नदियों का जल मिलाकर स्नान करें। कार्तिक महीना भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है ऐसे में पूरे महीने संध्या काल में तुलसी में घी का दीपक लगाकर पूजा करें। इससे सौभाग्य में बढ़ोत्तरी होती है।

अब लोन लेने पर भी होगा फायदे का सौदा, खाता खुलवाते समय देना होगा इन बातों का ध्यान 

कार्तिक माह में भूलकर भी  न करें ये काम

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें