Pitru Paksha Kab Se Shuru Ho Rahe Hai

Pitru Paksha 2024 Date: कब से शुरू होगा पितृ पक्ष, सहीं तिथि, महत्व, श्राद्ध मुहूर्त और शुभ अनुष्ठान जानें यहां

Pitru Paksha 2024 Date: पितृपक्ष यानी श्राद्ध का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है। पितृपक्ष पितरों को समर्पित है। इस दौरान पितरों की

Edited By :   Modified Date:  August 20, 2024 / 05:56 PM IST, Published Date : August 20, 2024/5:56 pm IST

नई दिल्ली : Pitru Paksha 2024 Date: पितृपक्ष यानी श्राद्ध का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है। पितृपक्ष पितरों को समर्पित है। इस दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता है। पंचांग के अनुसार पितृपक्ष की शुरुआत भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से होती है और अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर इसका समापन होता है। पितृपक्ष के दौरान पूर्वजों को श्रद्धापूर्वक याद करके उनका श्राद्ध कर्म किया जाता है। पितृपक्ष में पितरों को तर्पण देने और श्राद्ध कर्म करने से उनको मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इस अवधि के दौरान, हिंदू अपने पूर्वजों को भोजन, पानी और प्रार्थना अर्पित करने के लिए श्राद्ध अनुष्ठान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से दिवंगत की आत्मा को शांति मिलती है और वे सभी सांसारिक मोह-माया से मुक्त हो जाते हैं। अनुष्ठान आमतौर पर सबसे बड़े बेटे या परिवार के किसी पुरुष सदस्य द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें : No Confidence Motion: अब तीन साल तक नहीं हटाए जा सकेंगे निकाय के अध्यक्ष और महापौर.. कैबिनेट ने ‘अविश्वास प्रस्ताव’ से जुड़े फैसले पर लगाई मुहर..

पितृ पक्ष 2024 तिथियां और महत्व

Pitru Paksha 2024 Date: 2024 में पितृ पक्ष मंगलवार, 17 सितंबर को शुरू होगा और बुधवार, 2 अक्टूबर को समाप्त होगा। पितृ पक्ष एक ऐसा समय है जब हिंदू अपने मृत पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने के लिए श्राद्ध समारोह करते हैं।

पितृ पक्ष परंपराएं और शुभ अनुष्ठान

Pitru Paksha 2024 Date: तर्पण: इसमें पूर्वजों को काले तिल के साथ जल अर्पित करना शामिल है। ऐसा माना जाता है कि इससे दिवंगत की आत्मा को शांति और संतुष्टि मिलती है।
पिंड दान: इस अनुष्ठान में तिल और जौ के आटे के साथ चावल के गोले (पिंड) भेंट करना शामिल है। यह पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने का एक महत्वपूर्ण कार्य है।
ब्राह्मणों और ज़रूरतमंदों को भोजन कराना: पितृ पक्ष के दौरान, ब्राह्मणों और गरीबों को भोजन कराने का रिवाज़ है। दान का यह कार्य अनुष्ठान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

पितृ पक्ष के अंतिम दिन को सर्वपितृ अमावस्या या महालया अमावस्या के रूप में जाना जाता है। महालया अमावस्या पितृ पक्ष का सबसे महत्वपूर्ण दिन है। इस लेख में हम आपके लिए पितृ पक्ष का महत्व, श्राद्ध पक्ष शुभ मुहूर्त, शुभ अनुष्ठान, क्या करें और क्या न करें और अन्य महत्वपूर्ण विवरण लेकर आए हैं।

यह भी पढ़ें : Mohan Cabinet Decisions: मोहन कैबिनेट में वीमेन एंपावरमेंट हब को मिली मंजूरी, 300 से ज्यादा पदों की दी गई स्वीकृति 

महालया अमावस्या है बेहद महत्वपूर्ण

पितृ पक्ष का अंतिम दिन, जिसे महालया अमावस्या के नाम से जाना जाता है, श्राद्ध संस्कार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन, कई लोग व्रत रखते हैं और विशेष प्रार्थना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान पूर्वज अपने परिवार के घर आते हैं। अगर अनुष्ठान सही तरीके से किए जाते हैं, तो वे परिवार को आशीर्वाद देते हैं और चले जाते हैं। इन अनुष्ठानों की उपेक्षा करने से जीवन के विभिन्न पहलुओं में मुश्किलें आती हैं, जिसमें व्यक्तिगत और वित्तीय चुनौतियाँ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : BJP Sadasyata Abhiyan: फिर शुरू हुआ बीजेपी का सदस्यता अभियान, विधायकों, सांसदों और मेयर को दिया गया इतने हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य 

पितृ पक्ष में क्या करें और क्या न करें जानें यहां

Pitru Paksha 2024 Date: शुभ कार्यक्रमों से परहेज: पितृ पक्ष के दौरान आमतौर पर विवाह या गृह प्रवेश जैसे बड़े समारोहों से परहेज किया जाता है। ऐसा पूर्वजों के लिए किए जाने वाले अनुष्ठानों में किसी भी तरह की बाधा को रोकने के लिए किया जाता है। पितृ पक्ष अपने पूर्वजों को सम्मान देने और उन्हें याद करने का एक पवित्र समय है। पारंपरिक अनुष्ठानों का पालन करके, परिवार अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हैं और शांति और कल्याण के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। यह अवधि उन लोगों के साथ संबंध बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करती है जो हमसे पहले आए थे और सम्मान और भक्ति के साथ अपने पारिवारिक कर्तव्यों को पूरा करते हैं।

मांसाहारी भोजन से परहेज: इस अवधि के दौरान मांसाहारी भोजन खाने से परहेज करने की प्रथा है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे पूर्वजों की आत्मा परेशान होती है। इस दुआरान शराब और किसी भी प्रकार का व्यसन नहीं करना चाहिए।

नई खरीदारी से परहेज: पितृ पक्ष के दौरान आम तौर पर नए कपड़े या सामान खरीदने से परहेज किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह प्रथा मृतक के प्रति सम्मान दिखाने और अवधि की गंभीरता को बनाए रखने के लिए की जाती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp