Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का व्रत आज, इस विधि से करें शिव-पार्वती पूजा, जानें शुभ मुहूर्त... | Hariyali Teej 2024 Puja Vidhi

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का व्रत आज, इस विधि से करें शिव-पार्वती पूजा, जानें शुभ मुहूर्त…

Hariyali Teej 2024 Puja Vidhi: हरियाली तीज का व्रत आज, इस विधि से करें शिव-पार्वती पूजा, जानें शुभ मुहूर्त...

Edited By :   Modified Date:  August 7, 2024 / 06:37 AM IST, Published Date : August 7, 2024/6:37 am IST

Hariyali Teej 2024 Puja Vidhi: सावन का महीना शुरू हो चुका है। इसके साथ ही अब त्योहार के भी सीजन की शुरुआत हो गई है। वहीं आज हरियाली तीज का त्योहार विशेष रूप से मनाया जा रहा है। हरियाली तीज को सावन महीने का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए मनाती हैं। यह त्योहार धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं। वैसे बता दें कि हरियाली तीज सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है।

Read more: शिव योग के साथ रवि योग का बन रहा अद्भुत संयोग, इन 5 राशियों के लोगों की होगी जबरदस्त तरक्की… 

हरियाली तीज पूजा-विधि

तीज व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण कर लें। शिव परिवार सहित सभी देवी-देवताओं की विधिवत पूजा करें। अगर व्रत रखना है तो हाथ में पवित्र जल, फूल और अक्षत लेकर व्रत रखने का संकल्प लें। फिर घर के मंदिर में दीपक जलाएं। शिव मंदिर या घर में भगवान शिव का अभिषेक करें।

शिव जी और माता पार्वती की विधिवत पूजा-अर्चना करें। अब हरियाली तीज व्रत की कथा सुनें। फिर घी के दीपक से पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव और मां पार्वती की आरती करें। श्रद्धा अनुसार भोग लगाएं। माता को शृंगार का समान चढ़ाएं। अंत में क्षमा प्रार्थना भी करें।

हरियाली तीज उपाय

अपने पति के साथ हरियाली तीज की पूजा करें। संभव हो तो शिव जी का रुद्राभिषेक भी करें। इससे वैवाहिक जीवन की मुश्किलें समाप्त होंगी। विवाह की अड़चने दूर करने के लिए मंदिर में शृंगार का सामन भेंट करें और माता को हरी चूड़ियां और नारियल चढ़ाएं।

Read more: punjab police recruitment 2024: इस राज्य में 10 हजार पुलिसकर्मियों की होगी भर्ती, सीएम ने किया ऐलान 

हरियाली तीज मुहूर्त

Hariyali Teej 2024 Puja Vidhi: वहीं पंचांग के अनुसार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर 6 अगस्त को रात 07 बजकर 52 मिनट से आरंभ होगी। तृतीया तिथि का समापन 7 अगस्त को रात 10 बजकर 05 मिनट पर होगा। हरियाली तीज आमतौर पर नाग पंचमी के दो दिन पूर्व आती है। इस दिन शिव योग का निर्माण भी हो रहा है, जो अगले दिन तक रहेगा। रवि योग शाम 08:30 बजे से दूसरे दिन 05:47 ए एम तक रहेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp