Kedarnath Dham Ke Adbhut Rahasya | Information of Kedarnath temple in Hindi | केदारनाथ मंदिर के रहस्य और अद्भुत तथ्य

Kedarnath Dham Ke Adbhut Rahasya: 400 सालों तक बर्फ में दबा रहा बाबा केदारनाथ का धाम.. जिस भयानक बाढ़ से हिमालय हिला पर टस से मस नहीं हुआ मंदिर, जानें इसके रहस्य

केदारनाथ मंदिर न केवल भगवान शिव को ही समर्पित है, बल्कि उनकी पत्नी, देवी पार्वती को भी। यहाँ मंदिर में दोनों देवताओं की मूर्तियाँ स्थित हैं, और भक्तगण उनके आशीर्वाद और कृपा के लिए प्रार्थना करते हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2024 / 01:54 PM IST, Published Date : July 1, 2024/1:54 pm IST

रुद्रप्रायग: केदारनाथ मंदिर, भारत के उत्तराखंड राज्य के सुंदर शहर केदारनाथ में स्थित है। यहाँ भगवान शिव को समर्पित एक बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर की भारतीय पौराणिक कथाओं में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है, और हर साल बहुत से लोग यहाँ आते हैं।

Kedarnath Dham Ke Adbhut Rahasya in Hindi

यह मंदिर खूबसूरत हिमालय के बीच स्थित है, जिसके चारों ओर बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य हैं। इसका इतिहास बहुत धनी है, और इसकी वास्तुकला भी बहुत अद्भुत है। इसकी आध्यात्मिक वातावरण भी इसे एक अद्वितीय अनुभव बनाती है।

1.सबसे पुराना ज्योतिर्लिंग

Kedarnath Temple Photos, Download The BEST Free Kedarnath Temple Stock  Photos & HD Images

केदारनाथ मंदिर, जो उत्तराखंड के सुंदर केदारनाथ नगर में स्थित है, भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में सबसे पुराना और सबसे ऊंचा है। यहाँ की ऊंचाई 3,583 मीटर (11,755 फीट) है। यहाँ का महत्व भारतीय धर्म और संस्कृति के लिए अत्यधिक माना जाता है।

Jagannath Temple: कई रहस्यों से भरा है जगन्नाथ मंदिर का खजाना! कहां गुम हुई इसके दरवाजे की चाबी?

Information of Kedarnath temple in Hindi

2. केदारनाथ का निर्माण

100+] Kedarnath 4k Wallpapers | Wallpapers.com

केदारनाथ को बड़े-बड़े पत्थरों चट्टानों और शीला खंडो से बनाया गया है और इन पत्थरों को आपस में जोड़ने के लिए इंटरलॉकिंग तकनीक को अपनाया गया है और इसमें किसी भी तरीके का सीमेंट का प्रयोग नहीं किया गया है अब इतनी बड़े-बड़े पत्थरों को एक के ऊपर एक रखना और उन्हें इंटरलॉकिंग करना किसी मानव द्वारा करना संभव नहीं है, केदारनाथ का निर्माण आज तक एक रहस्य बना हुआ है।

Unsolved mysteries of Kedarnath Dham

3.केदारनाथ धाम में शिवलिंग की स्थापना

Kedarnath Photos, Download The BEST Free Kedarnath Stock Photos & HD Images

महाभारत युद्ध के बाद पांडवों पर अपने भाइयों के और सगे संबंधियों की हत्या करने का दोष लगा था, तब भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें भगवान शिव से क्षमा मांगने का सुझाव दिया था। लेकिन भगवान शिव पांडवों को क्षमा करना नहीं चाहते थे इसलिए वह केदारनाथ धाम में बैल का यानी नंदी का रूप धारण कर लिए और पहाड़ों में मौजूद मवेशियों में छुप गए थे।

लेकिन गदाधारी भीम ने उन्हें देखते ही पहचान लिया तब भगवान शिव के दर्शन पाने के लिए उन्होंने एक योजना बनाई और भीम ने अपने विशालकाय रूप को धारण करके अपने दोनों पैर पर्वत के दोनों तरफ फैला दिया और बाकी पशु उनके पैर के नीचे के तरफ से जा रहे थे।

लेकिन उनमें से एक बैल जो कि महादेव थे वह उनके पैर के नीचे से नहीं गए और जब भीम ने उस बैल को पकड़ना चाहा तो वह धरती में समाने लगा। तभी भीम ने उसका पिछला पैर कसकर पकड़ लिया तब भगवान शिव उनके भक्ति को देख प्रसन्न होकर उन्हें पाप मुक्त कर दिया। कहा जाता है कि तभी से भगवान शिव यहां बैल के पीठ के आकार के रूप में पूजा जाते हैं।

04 चुनौतीपूर्ण भौगोलिक स्थिति

Kedarnath Temple Pictures | Download Free Images on Unsplash

केदारनाथ के एक तरफ करीबन 22,000 फीट केदार और दूसरी तरफ करीबन 21,600 फीट ऊंचा कराचकुंड और तीसरा करीबन 22,700 फीट ऊंचा भरत कुंड मौजूद है। और यहां तीनो पहाड़ों के अलावा पांच नदियों का संगम भी है और इन नदियों में अलकनंदा की सहायक मंदाकिनी आज भी मौजूद है।

इसी के किनारे मौजूद है केदारेश्वर धाम जहां सर्दियों में भारी बर्फबारी और बरसात में जबरदस्त बनी रहता है केदार घाटी में दोनों तरफ हैं नर और नारायण विष्णु भगवान के 24 अवतार में एक नर और नारायण कि यहां तपोभूमि भी है और दूसरी तरफ बद्रीनाथ धाम है जहां भगवान विष्णु विश्राम करते हैं।

Jagannath Yatra Interesting Facts: सोने की कुल्हाड़ी से काटते हैं रथ के लिए लकड़ी.. सोने की झाड़ू से सफाई भी, भगवान जगन्नाथ की यात्रा होती हैं अद्भुत

History of Kedarnath Dham in Hindi

5.रंग बदलता शिवलिंग

310+ Kedarnath Temple Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock

केदारनाथ मंदिर में एक अद्भुत घटना होती है। गर्भगृह में, भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करने वाला लिंग दिनभर में रंग बदलता रहता है। सुबह को यह लाल होता है, दोपहर को काला, और शाम को सफेद। यह अद्भुत घटना लोगों के लिए एक अनोखी दृश्य होती है, जो इस मंदिर का दर्शन करते हैं।

6.प्राकृतिक आपदाओं का सामना

Kedarnath temple tour packages | Dada Boudir Tour And Travels

केदारनाथ मंदिर ने विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया है, लेकिन अपनी लचीलापन के कारण संभल कर खड़ा रहा है। इसमें बाढ़ जैसी खतरनाक आपदा भी शामिल है। मंदिर को थोड़ा नुकसान हुआ था, लेकिन सावधानी से ठीक किया गया, जो भक्तों की अटूट श्रद्धा और संगीतमयता का प्रतीक है।

7.पंच केदार सर्किट

Kedarnath Temple Latest News, Updates in Hindi | केदारनाथ मंदिर के समाचार  और अपडेट - AajTak

पंच केदार तीर्थयात्रा सर्किट एक धार्मिक पर्यटन स्थल है जो उत्तराखंड में स्थित है। यहां भगवान शिव के पांच प्रमुख मंदिर हैं – केदारनाथ, तुंगनाथ, रुद्रनाथ, मध्यमहेश्वर, और कल्पेश्वर। इन मंदिरों की यात्रा करना धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व का अनुभव होता है।

हवा के विपरीत दिशा में लहराता है पुरी जगन्नाथ मंदिर का ध्वज? मंदिर का गेट बंद होते ही खत्म हो जाता है प्रसाद? जगन्नाथ पुरी के रहस्य हैं हैरान करने वाले

8. देवी पार्वती को समर्पित

Kedarnath Temple opens for devotees today, CM Dhami offers prayers - Daily  Excelsior

केदारनाथ मंदिर न केवल भगवान शिव को ही समर्पित है, बल्कि उनकी पत्नी, देवी पार्वती को भी। यहाँ मंदिर में दोनों देवताओं की मूर्तियाँ स्थित हैं, और भक्तगण उनके आशीर्वाद और कृपा के लिए प्रार्थना करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers