Do not make roti during these festivals

घर में इन त्योहारों पर भूल से भी न करें रोटी बनाने की गलती, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Do not make roti during these festivals: चलिए जानते हैं कि हिंदू धर्म में ऐसे कौन से त्योहार ​हैं जिनमें रोटी बनाना सख्त मना है।

Edited By :   Modified Date:  January 4, 2024 / 10:07 PM IST, Published Date : January 4, 2024/10:04 pm IST

Do not make roti during these festivals: रोटी हमारे घरों में रोज के खानों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। देशभर में ज्यादातर घरों में सुबह और शाम को रोटी ही खाई जाती है। हिंदू धर्म की माने तो ऐसे बहुत से त्योहार होते हैं, जिस दिन घरों में चुल्हे पर रोटी सेंकना अच्छा नहीं माना जाता है। इस नए साल 2024 में ऐसे बहुत से त्योहार हैं जिनमें आप भूल से भी रोटी बनाने की गलती नहीं करना, वरना पूरे साल भर पछताना पड़ सकता है। चलिए जानते हैं कि हिंदू धर्म में ऐसे कौन से त्योहार ​हैं जिनमें रोटी बनाना सख्त मना है।

Read more: Side Effects of Water: रोज पीते हैं इतना पानी तो हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा! जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स 

मकर संक्रांति

साल 2024 में 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। इस दिन रोटी बनाना और सेंकना शुभ नहीं माना जाता है। इस दिन आप चावल से जुड़ी चीजों का सेवन करना चाहिए। कई घरों में इस दिन काली उड़द की खिचड़ी बनाई जाती है।

शीतलाष्टमी

पंचांग के अनुसार इस साल 2 अप्रैल को शीतलाष्टमी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन शीतला माता को ठंडा खाने का ही भोग लगाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन चूल्हा भी नहीं जलाना चाहिए। इस दिन रोटी बनाने की भी मनाही होती है। शीतलाष्टमी के दिन शीतला माता को लगाए गए भोग का ही ग्रहण किया जाता है।

नाग पंचमी

साल 2024 में 9 अगस्त को नाग पंचमी मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में इस दिन चूल्हे पर तवा रखना वर्जित होता है। कहा जाता है कि तवा राहु का प्रतीक होता है। इस दिन आप कढ़ाई का या फिर पतीलों का उपयोग कर सकते हैं।

Read more: Health Benefits Of Radish Leaves: एनीमिया से लेकर पाइल्स तक की समस्या दूर करते हैं ये खास पत्ते

शरद पूर्णिमा

कथाओं के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी प्रकट हुई थीं जिस कारण से घर में रोटी बनाना शुभ माना जाता है। इस दिन खीर और पूरी बनाने का रिवाज होता है। शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा की किरणों में अमृत होता है और चांद की रोशनी में खीर रखने से अमृत पान का लाभ मिलता है।

दिवाली

Do not make roti during these festivals: दिवाली के दिन धन की देवी लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। इस दिन घर में खीर, पूरी आदी पकवान बनाए जाते हैं। माना जाता है कि इस दिन घर में रोटी बनाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें