Dev Deepawali 2023

Dev Deepawali 2023: कब है देव दीपावली? यहां जान लें इस दिन का शुभ मुहूर्त, महत्व और उपाय

Dev Deepawali 2023: कब है देव दीपावली? यहां जान लें इस दिन का शुभ मुहूर्त, महत्व और उपाय

Edited By :   Modified Date:  November 23, 2023 / 02:37 PM IST, Published Date : November 23, 2023/2:37 pm IST

Dev Deepawali 2023: कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को देव दीपावली का पर्व मनाया जाता है। देव दिवाली का पर्व सबसे शुभ त्योहारों में से एक है, जिसे पूरे देश में बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। इस साल देव दीपावली  27 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। पांच दिन की दिवाली के बाद लोगों को देव दिवाली का बेसर्बी से इंतजार होता है।  इस दिन गंगा स्नान और दीपदान का विशेष महत्व है।

Read more: Tulsi Vivah 2023 Puja Samagri: आप भी पहली बार कर रहे तुलसी विवाह, तो जान लें शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री की लिस्ट 

देव दीपावली शुभ मुहूर्त

इस साल कार्तिक पूर्णिमा तिथि 26 नवंबर रविवार को दोपहर 03 बजकर 53 मिनट से अगले दिन 27 नवंबर सोमवार को दोपहर 02 बजकर 45 मिनट तक है। देव दीपावली कार्तिक पूर्णिमा तिथि में प्रदोष व्यापिनी मुहूर्त में मनाई जाती है। इसलिए इस साल देव दीपावली 26 नवंबर रविवार को मनाई जाएगी, जबकि कार्तिक पूर्णिमा का व्रत और स्नान-दान 27 नवंबर सोमवार को होगा।

देव दीपावली का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव ने इस दिन राक्षस त्रिपुरासुर को हराया था। शिव जी की जीत का जश्न मनाने के लिए सभी देवी-देवता तीर्थ स्थल वाराणसी पहुंचे थे, जहां उन्होंने लाखों मिट्टी के दीपक जलाएं थे। इस शुभ दिन पर, गंगा घाटों पर उत्सव मनाया जाता है और बड़ी संख्या में तीर्थयात्री देव दिवाली मनाने के लिए इस स्थान पर आते हैं और एक दीया जलाकर गंगा नदी में छोड़ देते हैं।

Read more: Ang Fadakna Shubh-Ashubh: शरीर का ये अंग फड़कना देता है इस ओर इशारा, जानकर खुशी से झूम जाएंगे आप 

देव दीपावली के दिन करें ये उपाय

देव दीपावली को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान तथा दान पुण्य करने और दीपदान करने से कई तरह की फल की प्राप्ति होती है। इस दिन लोग काशी के गंगा में डुबकी लगाते हैं उसके बाद दीपदान करते हैं।