Dahi Handi kab manayi jayegi

Dahi Handi 2023: 6 या 7 किस दिन मनाया जाएगा दही हांडी का त्योहार, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि जानें यहां

Dahi Handi 2023 : जन्माष्टमी पर्व भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को पंचांग के अनुसार मनाया जाता है। इस दिन भगवान

Edited By :   Modified Date:  September 4, 2023 / 10:18 PM IST, Published Date : September 4, 2023/10:18 pm IST

नई दिल्ली : Dahi Handi 2023 : जन्माष्टमी पर्व भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को पंचांग के अनुसार मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था जो रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। जन्माष्टमी के दिन विशेष तरह से उत्सव मनाया जाता है, और दही हांडी का उत्सव भी मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : Upcoming Movie Weapon : बाहुबली के कटप्पा का लुक देख कर आप भी हो जाएंगे हैरान, इस फिल्म में निभाएंगे दमदार किरदार, यहां देखें टीजर

इसलिए कहा जाता है माखनचोर

Dahi Handi 2023 : श्रीकृष्ण को मान्यता अनुसार भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है और उनका जन्म अपने मामा कंस को मारने के उद्देश्य से हुआ था। वह यशोदा माई द्वारा पाले गए थे, इसलिए उन्हें ‘यशोदा का नंद’ भी कहा जाता है। उनकी बचपन की शरारतों में माखन चोरी भी शामिल थी, इसलिए उन्हें ‘माखनचोर’ भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : Two Minors Boy Marriage: गांव वालों ने करवाई दो नाबालिग लड़कों की शादी, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप 

जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त

Dahi Handi 2023 : इस वर्ष जन्माष्टमी 6 सितंबर को मनाई जा रही है और दही हांडी 7 सितंबर को मनाई जाएगी। दही हांडी मनाने का शुभ मुहूर्त 7 सितंबर के सुबह से शाम तक है। इस उत्सव में, चौराहों, गलियों और मैदानों में मिट्टी की मटकी, जिसमें दही होता है, उंचाई पर बांध दी जाती है। फिर युवक, जिन्हें ‘गोविंदा’ कहा जाता है, इस हांडी को तोड़ने के लिए प्रयास करते हैं। उन्हें पिरामिड बनाना होता है और उस पिरामिड के शिखर पर पहुंचकर हांडी को तोड़ना होता है। जो समूह हांडी को तोड़ने के प्रतियोगिता में कामयाब होता है, उसे इस उत्सव का विजेता माना जाता है।

यह भी पढ़ें : Asia Cup 2023 Match shifted : एशिया कप में हुआ बड़ा बदलाव, सुपर-4 समेत सभी मैच इस जगह किए गए शिफ्ट 

जन्माष्टमी की पौराणिक कथा

Dahi Handi 2023 : दही हांडी का उत्सव महाराष्ट्र और गुजरात में विशेष रूप से मनाया जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, श्रीकृष्ण अपने गांव की महिलाओं से दही और माखन चुराकर अपने सखाओं को खिलाते थे और इसी परंपरा को आज भी जारी रखते हुए यह उत्सव मनाया जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें