Chandra Grahan 2024: चंद्र ग्रहण को लेकर द्विविधा में लोग, जानें कब लगेगा ग्रहण, भारत में सूतक मान्य है या नहीं |

Chandra Grahan 2024: चंद्र ग्रहण को लेकर द्विविधा में लोग, जानें कब लगेगा ग्रहण, भारत में सूतक मान्य है या नहीं

Chandra Grahan 2024: यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, जो कि मीन राशि में लगने जा रहा है। इसे लेकर कई लोगों के मन में ये संशय की स्थिति बनी हुई है। कि साल का दूसरा चंद्र ग्रहण आज रात लगेगा या कल सुबह।

Edited By :   Modified Date:  September 17, 2024 / 04:41 PM IST, Published Date : September 17, 2024/4:41 pm IST

Chandra Grahan kitne baje lagega India: साल 2024 का आखिरी चंद्र ग्रहण मीन राशि में लगने जा रहा है। पितृपक्ष की शुरूआत में पड़ने के कारण यह चंद्र ग्रहण ज्योतिषविदों के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि चंद्र ग्रहण इस बार 18 तारीख को लगेगा, लेकिन इसके बाद बहुत से लोगों के दिमाग में इसकी तारीख को लेकर​ द्विविधा की स्थिति में हैं।

Chandra Grahan Date, Time in India: आपको बता दें कि यह साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण है जोकि बुधवार, 18 सितंबर को लगने वाला है। यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, जो कि मीन राशि में लगने जा रहा है। इसे लेकर कई लोगों के मन में ये संशय की स्थिति बनी हुई है। कि साल का दूसरा चंद्र ग्रहण आज रात लगेगा या कल सुबह।

read more: पश्चिम बंगाल के आर्थिक प्रदर्शन में कई दशकों से लगातार गिरावटः ईएसी-पीएम रिपोर्ट

Chandra Grahan Kab Hai:आज या कल (18 सितंबर), कब लगेगा चंद्रमा को ग्रहण?

आपको बता दें कि यह उपछाया चंद्र ग्रहण बुधवार, 18 सितंबर को लगेगा। यह कई देशों में नजर आएगा और बहुत सी जगहों पर 17 सितंबर को दिखाई देगा। हालांकि, भारतीय समय अनुसार, यह 18 सितंबर को सुबह लगेगा।

Chandra Grahan 2024 In India: भारत में चंद्र ग्रहण दिखाई देगा या नहीं?

पितृ पक्ष में लगने वाला यह चंद्र ग्रहण साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण होगा, जो भारत में दिखाई नहीं देगा। यह दक्षिणी अमेरिका, पश्चिमी अफ्रीका, पश्चिमी यूरोप जैसे देशों और हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर और अंटार्कटिका की कुछ जगहों पर ही दिखाई देगा।

read more: Typhoon Yagi update: काल के गाल में समा गए 200 लोग, ‘यागी’ तूफान ने बरपाया कहर

Chandra Grahan Timing In India: भारतीय समय अनुसार कब होगा चंद्र ग्रहण?

आपको बता दें कि मीन राशि में लगने जा रहा यह उपछाया चंद्र ग्रहण सुबह 6:12 मिनट पर शुरू होगा, चंद्र ग्रहण का समापन सुबह के 10:17 मिनट पर होगा, इसके अनुसार इसकी कुल अवधि करीब 5 घंटे 04 मिनट की रहेगी।

Chandra Grahan 2024 Sutak Kaal: इसका सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए ग्रहण के 9 घंटे पहले शुरू होने वाला सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। अगर सूतक काल लगता तो इसके नियमों का पालन करना जरूरी होता। बता दें, इस दौरान मंदिर के कपाट बंद रहते हैं और उनकी पूजा नहीं की जाती है। इसके अलावा, सूतक काल में शुभ व मांगलिक कार्य भी वर्जित रहते हैं।

Chandra Grahan 2024 Kin Rashiyon Ke Liye Rahega Shubh: किन राशियों के लिए शुभ होगा चंद्र ग्रहण?

वैसे तो इस उपछाया चंद्र ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा, लेकिन यह कुछ राशियों के लिए बहुत शुभ रहेगा। इसके साथ ही उन्हें धनलाभ होने की भी संभावना है। चंद्र ग्रहण वृषभ, तुला और धनु राशि वालों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। इन राशियों के जातकों की धन की स्थिति भी बेहतर होगी।

Chandra Grahan 2024 In Rashiyon Ke Liye Hoga Ashubh: इन राशियों के लिए अशुभ है चंद्रग्रहण

ज्योतिषियों के अनुसार चंद्र ग्रहण का प्रभाव चार राशियों पर सर्वाधिक रहेगा। इन राशियों को ग्रहण काल के दौरान संभलकर रहने की सलाह दी गई है, इनमें मेष, सिंह, मकर और मीन राशि का नाम शामिल हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो