Vastu for Main Door: घर के मुख्य दरवाजे पर रखें 7 चीजें, खींची चली आएंगी मां लक्ष्मी... | Vastu for Main Door

Vastu for Main Door: घर के मुख्य दरवाजे पर रखें 7 चीजें, खींची चली आएंगी मां लक्ष्मी…

Vastu for Main Door: शास्त्रों के अनुसार घर की हर एक चीज में ऊर्जा मौजूद होती है। मुख्य दरवाजे पर कुछ चीजें रखने से मां लक्ष्मी का वास होता है

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2024 / 09:11 PM IST, Published Date : July 1, 2024/9:11 pm IST

Vastu for Main Door: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार बेहद महत्वपूर्ण होता है। लोग बुरी नजर से बचने के लिए घर के बाहर कई चीजों को लगाते हैं, ताकि घर में सकारात्मकता बनी रहे। वैसे तो शास्त्रों के अनुसार घर की हर एक चीज में ऊर्जा मौजूद होती है। मुख्य दरवाजे पर कुछ चीजें रखने से मां लक्ष्मी का वास होता है और धन-धान्य में भी वृद्धि होती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर के मुख्य द्वार पर ऐसी कौनी सी चीजें रखनी चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी स्वयं खींची चली आती हैं।

Read more: Abhaya Mudra Benefits: क्या है ‘अभय मुद्रा’? जिसका राहुल गांधी ने संसद में किया जिक्र, जानें इसके फायदे… 

इन 7 चीजों को अपने घर के मुख्य द्वार में रखना ना भूलें

घोड़े की नाल- घर के लिए घोड़े की नाल बेहद लकी मानी जाती है। घोड़े की नाल को हमेशा मुख्य द्वार के ऊपरी भाग में लगाया जाता है। इससे गुड लक बना रहता है।

शुभ-लाभ- घर के मुख द्वार के ऊपर या दाएं-बाएं भाग में लाल चंदन से शुभ-लाभ लिखें। शुभ-लाभ शुभट का प्रतीक है। इसे लिखने से घर की सुख-समृद्धि बढ़ती है।

तुलसी पौधा- तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। घर के मुख द्वार के पास तुलसी का पौधा भी रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की ये पौधा सूखने या सड़ने न पाए। सुबह-शाम तुलसी जी के समक्ष दीपक भी जलाएं।

स्वास्तिक का चिन्ह- हिन्दू धर्म में किसी भी शुभ कार्य या पूजा-पाठ में स्वास्तिक का चिन्ह बनाया जाता है। इसलिए अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाने के लिए मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं।

Read more: PM Awas Yojana Online Apply: पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें घर बैठे कैसे करें आवेदन… 

सूर्य यंत्र- घर के मेन दरवाजे पर सूर्य यंत्र लगाना बहुत शुभ माना जाता है। इससे घर को बुरी नजर या नेगेटिव एनर्जी से बचाया जा सकता है।

तोरण लगाएं- आम के पत्तों का तोरण बनाकर मुख द्वार पर लगाएं। ध्यान रखें की तोरण में इस्तेमाल किए गए पत्ते हरे-भरे होने चाहिए न की कटे-फटे। इससे घर में पॉजिटिविटी बनी रहेगी।

दीपक जलाएं- घर के मुख्य द्वार पर शाम के वक्त रोज दीपक जलाएं, जिससे पॉजिटिव एनर्जी घर में प्रवेश कर सके। मान्यता है शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 

 
Flowers