Hockey Team India won bronze medal in Paris Olympics

Team India won bronze medal : टीम इंडिया का कांस्य पदक पर कब्जा..! स्पेन को हराकर रचा इतिहास, कप्तान ने दागे 2 गोल

Team India won bronze medal : पेरिस ओलंपिक से बड़ी खबर सामने आई है। जहां टीम इंडिया ने हॉकी मैच जीतकर एक मेडल अपने नाम किया है।

Edited By :   Modified Date:  August 8, 2024 / 07:31 PM IST, Published Date : August 8, 2024/7:23 pm IST

Team India won bronze medal : नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक से बड़ी खबर सामने आई है। जहां टीम इंडिया ने हॉकी मैच जीतकर एक मेडल अपने नाम किया है। इंडिया और स्पेन के बीच पेरिस ओलंपिक का हॉकी का कांस्य पदक मैच खेला गया। भारत ने इस मैच को 2-1 से जीतकर कांस्य पदक पर कब्जा किया है। लंबे समय के बाद भारत ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक खेलों में पदक जीता है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी भारत ने कांस्य पदक हॉकी में जीता था। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल दागे, दोनों गोल पेनल्टी कॉर्नर के जरिए उन्होंने किए।

read more : Akshay Kumar in Haji Ali Dargah : हाजी अली दरगाह में अक्षय कुमार की ‘दुआ’, चादर चढ़ाकर कर दिए इतने करोड़ रुपए दान 

लगातार दूसरी बार ब्रॉन्‍ज मेडल जीता

बता दें कि हॉकी टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार ब्रॉन्‍ज मेडल जीता है। इससे पहले उन्होंने टोक्यों ओलंपिक में भी ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था। ये दूसरी बार भारतीय हॉकी टीम के इतिहास में हुआ है, जब भारत ने लगातार दो बार ओलंपिक में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता है। इससे पहले भारत ने 1968 और 1972 ओलंपिक में भी ब्रॉन्‍ज मेडल हासिल किया था।

भारतीय हॉकी टीम के नाम सबसे ज्यादा 8 गोल्ड

बता दें कि हॉकी के इतिहास में टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 8 गोल्ड मेडल जीते हैं। इसके अलावा टीम इंडिया की झोली में 1 सिल्वर और 3 कांस्य पदक भी आए हैं। सन 1928 के एम्स्टर्डम ओलंपिक से भारतीय हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन किया था। उस सीजन में मेजर ध्यान चंद की अगुवाई में टीम इंडिया ने 29 गोल किए और एक भी गोल नहीं खाया था। दिलचस्प रूप से भारत ने 1928 से 1956 तक हुए सभी 6 सीजन में गोल्ड जीते थे।

पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता | पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी परगट सिंह ने कहा, “मैच रोमांचक और रोमांचक था। स्पेन को अंत तक कई पेनल्टी कॉर्नर मिले… जर्मनों की तुलना में स्पेन टाइट मार्किंग नहीं करता। हरमनप्रीत सिंह ने 2 गोल किए जिससे हमारी जीत हुई…”

केरल के एर्नाकुलम में, गोलकीपर पीआर श्रीजेश की पत्नी

एरिस ओलंपिक 2024 | भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता, स्पेन को 2-1 से हराया। केरल के एर्नाकुलम में, गोलकीपर पीआर श्रीजेश की पत्नी, अनीश्या कहती हैं, “मैं शब्दों में उस गर्व और खुशी को व्यक्त नहीं कर सकती जो मैं अभी महसूस कर रही हूँ। रिटायरमेंट मैच में भारत के लिए #कांस्य पदक हासिल करना वास्तव में हॉकी के प्रति उनके जुनून और समर्पण का पुरस्कार है। मैं निःशब्द हूँ। हम सभी को उन पर गर्व है…यह हमारे लिए, हमारे परिवार के लिए एक सपने के सच होने जैसा क्षण है…”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 
Flowers