Olympic mashal Ka Itihaas |Olympic Ka Itihaas : ओलंपिक मशाल जलाने के पीछे का साइंस हिला देगा आपका दिमाग, जानें सदियों पहले क्यों शुरू हुई थी ये परंपरा Olympic torch Ka Itihaas

Olympic Ka Itihaas : ओलंपिक मशाल जलाने के पीछे का साइंस हिला देगा आपका दिमाग, जानें सदियों पहले क्यों शुरू हुई थी ये परंपरा

Olympic Ka Itihaas : ओलंपिक खेलों के आयोजन के उदघाटन समारोह के समय एक मशाल के माध्यम से खेलों का आरंभ होता है।

Edited By :   Modified Date:  July 22, 2024 / 08:26 PM IST, Published Date : July 22, 2024/8:26 pm IST

नई दिल्ली : Olympic Ka Itihaas : हर चार साल में एक बार ओलंपिक खेलों का आयोजन होता है। ओलंपिक खेलों के आयोजन के उदघाटन समारोह के समय एक मशाल के माध्यम से खेलों का आरंभ होता है। इस मशाल के जरिए एक आग की लौह जलाई जाती है, जो तब तक जलती रहती है जब तक ओलंपिक्स समाप्त नहीं हो जाते।

यह मशाल एक ओलंपिक खेल समाप्त होने के बाद उस देश में पहुंचाई जाती है जहां अगले ओलंपिक्स होने वाले होते हैं. पेरिस ओलंपिक्स में यह मशाल 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी के दौरान मैदान में लाई जाएगी। मगर यहां हम ओलंपिक मशाल, उसके इतिहास और इसके पीछे छुपे साइंस के बारे में आपको बताने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : Kanwar Yatra : क्यों निकाली जाती है कांवड़ यात्रा? कौन थे पहले कांवड़िए, एक क्लिक में जानें सबकुछ 

लंबा रहा है ओलंपिक मशाल का इतिहास

Olympic Ka Itihaas :  ओलंपिक मशाल का इतिहास बहुत लंबा रहा है। माना जाता है कि इसकी शुरुआत बरसों पहले ग्रीस में होने वाले प्राचीन ओलंपिक खेलों के समय हुई थी। ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार इस मशाल के पीछे लोगों की सांस्कृतिक भावनाएं जुड़ी हुई हैं। वहां आग का महत्व बहुत अधिक होता था कि मंदिरों में मशाल जलाने की परंपरा रही है।

वहीं मॉडर्न ओलंपिक्स की बात करें तो ओलंपिक मशाल को पहली बार 1936 में अमल में लाया गया था। पुराने समय में एक मशाल के अंदर आग लगाई जाती थी और कोई फेमस एथलीट उसे लेकर दौड़ता है। 1956 में जब रॉन क्लार्क मशाल लेकर दौड़ रहे थे तब उनकी टी-शर्ट जल गई थी, फिर भी उन्होंने भागना जारी रखा था।

यह भी पढ़ें : All Schools Closed : MP के इस जिले में दो दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, कलेक्टर ने जारी किया आदेश, जानें वजह.. 

वैज्ञानिकों ने साल 2000 में ढूंढी नई तकनीक

Olympic Ka Itihaas :  चूंकि लपटों के कारण कोई बड़ी घटना होने का खतरा बना रहता था। इसलिए साल 2000 में वैज्ञानिकों ने एक नई मशाल तैयार की, जो पहले से कहीं अधिक सुरक्षित थी। इस बार वैज्ञानिकों ने एक नई तकनीक इजात कर ली थी, जिसकी मदद से पहली बार मशाल को पानी के अंदर भी ले जाया गया था। इस नई मशाल की खोज यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड ने टर्ब्यूलेंस एनर्जी कंबशन ग्रुप और एक छोटी कंपनी के साथ मिलकर की थी।

यह नई चाहे मौसम तूफानी हो या बारिश का, यह नई मशाल किसी भी भयंकर मौसम की परिस्थिति में बंद नहीं होगी। हालांकि साल 2000 के बाद मशाल का साइज छोटा-बड़ा होता रहा है, लेकिन उसके बाद इसी तकनीक के आधार पर मशाल का इस्तेमाल होता रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp