राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए सरकार ने बढ़ाई समय सीमा, अब 5 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन | ration card navinikaran chhattisgarh / renew last date in chhattisgarh, increase date of ration card revival

राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए सरकार ने बढ़ाई समय सीमा, अब 5 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए सरकार ने बढ़ाई समय सीमा, अब 5 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : July 30, 2019/11:52 am IST

रायपुर: जरूरी दस्तावेज के आभाव में जो लोग राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं करवा पाए हैं, उन्हें सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने राशन कार्ड नवीनीकरण की समय सीमा बढ़ा दी है। जारी निर्देश के अनुसार अब राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए 5 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि अभी भी 15 प्रतिशत राशन कार्डों का नवीनीकरण नहीं किया गया है, जिसके चलते शासन ने समय सीमा बढ़ाने का फैसला लिया है। ज्ञात हो कि राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए सरकार ने 15 जुलाई से 29 जुलाई तक का समय तय किया था।

Read More: भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, मौसम विभाग ने जारी किया 48 घण्टे का अलर्ट

वहीं, दूसरी ओर पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि जिन राशन कार्ड धारकों के कार्ड का नवीनीकरण नहीं हुआ है उन्हें चिता करने की जरूरत नहीं है। उन्हें पहले के जैसे ही राशन मिलता रहेगा। साथ ही जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें आधार कार्ड बनाने का वक्त दिया जाएगा।

Read More: पूर्व कुलपति बीके कुठियाला ने खटखटाया सु​प्रीम कोर्ट का दरवाजा, 31 अगस्त तक कोर्ट में पेश नहीं हुए तो होगी संपत्ति कुर्क

बता दें कि सरकार ने ​बीते दिनों निर्देश जारी करते हुए कहा था कि एक सदस्य वाले प्राथमिकता राशन कार्ड पर एक रूपए प्रति किलो की दर से हर महिने दस किलो खाद्यान्न मिलेगा। दो सदस्य वाले प्राथमिकता राशन कार्ड पर 20 किलोग्राम और तीन से पांच सदस्य वाले प्राथमिकता राशन कार्ड पर 35 किलोग्राम चावल एक रूपए की किलो की दर से उपलबध कराया जाएगा। पांच से अधिक सदस्य वाले प्राथमिकता राशन कार्ड पर सात किलोग्राम प्रति सदस्य खाद्यान्न एक रूपए किलो की दर से प्रतिमाह मिलेगा। राज्य शासन द्वारा इस संबंध में जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं और सभी उचित मूल्य की दुकानों में संशोधित पात्रता की जानकारी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More: फुटबाल फेडरेशन में हुए घोटाले की होगी जांच, उच्च शिक्षा मंत्री ने पूर्व सीएम को दी नसीहत