शिवराज कैबिनेट की शनिवार को अहम बैठक, धर्म स्वातंत्र्य विधेयक पर होगी चर्चा | Important meeting of Shivraj cabinet on Saturday

शिवराज कैबिनेट की शनिवार को अहम बैठक, धर्म स्वातंत्र्य विधेयक पर होगी चर्चा

शिवराज कैबिनेट की शनिवार को अहम बैठक, धर्म स्वातंत्र्य विधेयक पर होगी चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : December 25, 2020/3:22 pm IST

भोपाल, मध्यप्रदेश। भोपाल में शनिवार सुबह 9.30 बजे शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक बुलाई गई है। धर्म स्वातंत्र्य विधेयक को लेकर बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। बता दें पिछली कैबिनेट की बैठक में इस पर सहमति बनी थी।  

पढ़ें- किडनैपर्स के चंगुल से 12 घंटे के अंदर अगवा 12 स…

राज्‍य गृहमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा ने बताया था कि, ‘प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए धर्म स्वतंत्र विधेयक-2020 पर अलग-अलग सुझाव आने के बाद अब इसे 26 दिसंबर को एक अलग कैबिनेट बैठक कर और उसमें प्रस्ताव पास करके इसे विधानसभा के लिए ले जाएंगे। 28 दिसंबर से मध्‍यप्रदेश विधानसभा सत्र की शुरुआत होगी जो तीन दिनों का होगा।

पढ़ें- पूर्व सीएम कमलनाथ को केंद्र से मिल सकती है बड़ी…

इस माह के शुरुआत में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस विधेयक को ‘बेटी बचाओ अभियान’ बताया था। दरअसल इस विधेयक के तहत जबरन धर्म परिवर्तन कर शादी जैसे मामलों पर रोक लगाना आसान हो जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा था, ‘यह हमारा ‘बेटी बचाओ अभियान’ है।’

पढ़ें- मध्यप्रदेश की सियासत में AIMIM की एंट्री, मुस्ल…

‘लव जिहाद’ जैसे मामलों पर रोक लगाने के उद्देश्‍य से लाए जा रहे इस विधेयक में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार कड़े प्रावधान लागू करने वाली है। इसके तहत अब धर्म परिवर्तन करा शादी करने वाले दोषियों को 5 से 10 साल तक की कैद और 1 लाख रुपये के जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा।

पढ़ें- 3 साल के जुड़वा बच्चों को बचाने 2 भालुओं से भिड…

इसके साथ भाजपा जिलाध्यक्षों का दो दिवसीय शिविर भी शनिवार से शुरू हो रहा है।

पढ़ें- कल होगी भाजपा कोर कमेटी की बैठक, 27 दिसंबर को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, शीतकालीन सत्र को लेकर ब…

बैठक में सीएम शिवराज, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल होंगे। सीहोर के निजी होटल में जिलाध्यक्षों का प्रशिक्षण होगा। 

 

 
Flowers