'राइट टू एजुकेशन' के तहत बड़ी संख्या में इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दाखिला के लिए आवेदन, 31 मार्च है अंतिम तारीख | Application for admission in large number of English medium schools under 'Right to Education', Hindi medium trends over

‘राइट टू एजुकेशन’ के तहत बड़ी संख्या में इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दाखिला के लिए आवेदन, 31 मार्च है अंतिम तारीख

'राइट टू एजुकेशन' के तहत बड़ी संख्या में इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दाखिला के लिए आवेदन, 31 मार्च है अंतिम तारीख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : March 16, 2020/2:14 pm IST

रायपुर। RTE यानि राइट टू एजुकेशन के तहत पैरेंट्स के साथ साथ बच्चे भी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में ही दाखिला लेना चाहते हैं। 1 मार्च से शुरु हुई फॉर्म भरने की प्रक्रिया में अभी तक यह दिखाई दे रहा है कि हिन्दी मीडियम स्कूल्स में पढ़ाने के लिए पैरेंट्स का रुझान बिल्कुल खत्म होता जा रहा है।

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी, NIC में होगी 465 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

बता दें कि रायपुर जिले में इंग्लिश मीडियम के लगभग 500 स्कूल हैं और हिन्दी मीडियम के लगभग 300 स्कूल हैं। अभी तक दाखिले के लिए आए फॉर्म्स में 50 प्रतिशत से ज्यादा फॉर्म इंग्लिश मीडियम स्कूल्स के लिए ही आए हैं। यहां तक कि पैरेंट्स हिन्दी मीडियम छोड़ अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग कार्यालय के चक्कर तक काट रहे हैं।

ये भी पढ़ें: स्कूल कॉलेज के बाद अब कोचिंग संस्थान भी बंद करने के आदेश, कोरोना को…

गौरतलब है कि पिछले सत्र भी हिन्दी मीडियम के लगभग 79 स्कूलों का खाली रह जाना पैरेंट्स के हिन्दी मीडियम स्कूल के लिए रुझान कम होना बताता है। दरअसल RTE के तहत रायपुर जिले की 8 हजार 756 सीटों के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरु हो चुकी है, जो 31 मार्च तक चलेगी जिसके लिए पैरेंट्स अपने बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल में ही दाखिला दिलाना चाहते।

ये भी पढ़ें: राजधानी के कल्पित अग्रवाल ने बढ़ाया प्रदेश का गौरव, GATE 2020 में ह…

 

 
Flowers