पीएम मोदी का बड़ा बयान, किसानों से कहा- ठेके की खेती में बाजार से ज्‍यादा मुनाफा | Uttar Pradesh farmer tells PM Modi: Market profits in contract farming

पीएम मोदी का बड़ा बयान, किसानों से कहा- ठेके की खेती में बाजार से ज्‍यादा मुनाफा

पीएम मोदी का बड़ा बयान, किसानों से कहा- ठेके की खेती में बाजार से ज्‍यादा मुनाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : December 25, 2020/1:42 pm IST

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर शुक्रवार को किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों के खातों में ऑनलाइन किस्‍त जारी की और उनसे संवाद किया। राज्य के महराजगंज जिले के एक किसान ने मोदी से संवाद के दौरान ठेके की खेती से होने वाले लाभ के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इसमें बाजार से ज्‍यादा मुनाफ़ा मिल रहा है। ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना की किस्त जारी करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के किसानों को संबोधित कर रहे थे। मोदी की वर्चुअल उपस्थिति वाले इस कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ लखनऊ के मोहनलालगंज में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद थे।

Read More: ‘गाय-किसान बचाओ पदयात्रा’ शुरू करेगी कांग्रेस, उत्तरप्रदेश में तैयारी तेज

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसके लिए प्रदेशभर में 2500 स्‍थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये थे जिसमें केंद्रीय मंत्री, राज्‍य सरकार के मंत्रियों, सांसदों और विधायकों समेत पार्टी के नेता शामिल हुए। भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह उन्‍नाव के असोहा में आयोजित किसान संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए जबकि केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी अमेठी और उत्तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कानपुर नगर के सरसौर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। मोदी ने उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले के बरगदवा राजा (वन ग्राम) निवासी राम गुलाब से ऑनलाइन संवाद किया।

Read More: बालाघाट में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक और स्कूटी की टक्कर में 4 की मौत 7 घायल, अनियंत्रित होकर पलटा ट्रक

प्रधानमंत्री मोदी को अपना परिचय देने के बाद राम गुलाब ने बताया कि उन्होंने सौ किसानों का एक समूह बनाया है। उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद की एक कांट्रैक्‍ट फार्मिंग कंपनी के अनुभवों से लेकर सुनहरी शकरकंद और अन्‍य उत्‍पादों और उसके लाभ के बारे में जानकारी दी। राम गुलाब मुख्‍यमंत्री आवास योजना, स्‍वच्‍छ भारत मिशन, पीएम सौभाग्‍य योजना के अन्‍तर्गत सोलर लाइट, पीएम कृषि सम्‍मान निधि योजना, पीएम उज्‍ज्‍वला, किसान क्रेडिट कार्ड आदि सरकारी योजनाओं के लाभार्थी हैं। राम गुलाब ने मोदी को बताया, ‘‘उन्‍होंने सौ किसानों का एक संगठन बनाया है जो मिलकर काम करते हैं। अहमदाबाद की एक कंपनी से उन्‍होंने एग्रीमेंट (समझौता) किया है और बाजार की अपेक्षा इस कंपनी से ज्‍यादा मुनाफ़ा कमा रहे हैं।’’ राम गुलाब से बातचीत करते हुए मोदी ने कहा कि कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं कि नये कृषि कानूनों से किसानों की जमीन चली जाएगी।

Read More: कल होगी भाजपा कोर कमेटी की बैठक, 27 दिसंबर को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, शीतकालीन सत्र को लेकर बनेगी रणनीति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां मोहनलालगंज में आयोजित कार्यक्रम में किसानों से संवाद करते हुए कहा, ‘‘किसानों के हित में कांग्रेस घड़ियाली आंसू बहा रही है। अपने समय में किसानों के हित वाली स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करने की जगह उस पर आठ साल तक कुंडली मारकर बैठी रही। केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इसे लागू किया।” मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आज जिन लोगों को देश की प्रगति और किसानों की तरक्की अच्छी नहीं लगती वह षडयंत्र करने में लगे हैं। उप्र में किसानों के साथ धोखेबाजी करने वालों के लिए जेल ही स्थायी ठिकाना है। किसानों के हितों की रक्षा प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

Read More: फास्टैग के जरिए टोल संग्रह 80 करोड़ के पार पहुंचा – NHAI

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में नये कृषि क़ानूनों के द्वारा देश के अन्‍नदाता किसानों के जीवन में आशा और समृद्धि का बीजारोपण हो रहा है। उन्होंने कहा , ‘‘ यह कानून किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्‍य दिलाने, किसानों की आय बढ़ाने एवं उन्‍हें उन्‍नत जीवन स्‍तर प्रदान करने का कार्य करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अन्‍नदाता किसानों की तरक्की के वास्ते प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता से पूरा देश परिचित है। स्‍वाधीन भारत में किसान उत्‍थान के लिए सबसे अधिक योजनाएं प्रधानमंत्री मोदी की सरकार द्वारा संचालित की गई है। किसानों की समृद्धि का स्‍वप्‍न साकार हो रहा है।’’ उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अन्‍नदाताओं के खातों में अब तक 24 हजार 183 करोड़ रुपये की धनराशि हस्‍तांतरित की जा चुकी है।

Read More: राजू हिरानी लेकर आ रहे हैं ’मुन्नाभाई 3’, अरशद वारसी ने कहा- मुझे नहीं पता कि फिल्म के निर्माण में देर क्यों हो रही है

सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि शुक्रवार को किसानों के खाते में शुक्रवार को ऑनलाइन 4260 करोड़ रुपये से ज्‍यादा हस्‍तांतरित किये गये। इस तरह कुल 28 हजार करोड़ से अधिक धनराशि राज्य के किसानों को दी गई है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के दो करोड़ से अधिक किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि के अंतर्गत लगभग 4200 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि हस्तांतरित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तिलोई विधानसभा क्षेत्र के सिंहपुर ब्लॉक में किसानों को संबोधित करते हुए आरोप लगाया, ”कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी देश के किसानों से झूठ बोल कर उन्हें गुमराह कर रहे हैं।” ईरानी ने गांधी परिवार पर तीखा हमला करते हुए कहा, ”आज जो किसानों के लिए झूठे घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं, उन्हें गुमराह कर रहे हैं, उनके (राहुल के) जीजा जी तमाम किसानों की जमीन हड़प कर बैठे हुए हैं।’’ उन्होंने राहुल को बहस की चुनौती देते हुए कहा,‘‘ उनमें हिम्मत है, तो अमेठी के किसानों के बीच आएं। मैं उनसे किसानों के मुद्दे पर बहस करने को तैयार हूँ।” 

Read More: टीआरपी घोटाला : अदालत ने बार्क के पूर्व सीईओ को 28 दिसम्बर तक पुलिस हिरासत में भेजा

 
Flowers