World Athletics Day 7th May 2023

World Athletics Day 2023: आज हैं विश्व एथलेटिक्स दिवस, जानें क्या हैं इसका मकसद और कैसे हुई इस दिन की शुरुआत

विश्व एथलेटिक्स दिवस पहली बार साल 1996 में मनाया गया था। तब से हर साल इस दिन को त्योहार की तरह मनाया जाता है और इस दिन युवाओं और लोगों में फिटनेस और एथलेटिक्स दिवस के प्रति ज्ञानवर्धन किया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  May 7, 2023 / 10:21 AM IST, Published Date : May 7, 2023/10:21 am IST

World Athletics Day 7th May 2023: वर्ल्ड एथलेटिक्स डे 7 मई को मनाया जाने वाला है। इसका उद्देश्य एथलेटिक्स के बारे में युवाओं को जागरूक कर उनकी भागीदारी बढ़ाना और फिटनेस की अहमियत उनको समझाना है। वर्ल्ड एथलेटिक्स डे मनाकर हर साल इसके बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। इसके साथ ही इस दिनो को आईएएएफ की ओर से एक सामाजिक जिम्मेदारी परियोजना ‘एथलेटिक्स फॉर ए बेटर वर्ल्ड’ के रूप में भी स्थापित किया गया था। आपको बता दें कि विश्व एथलेटिक्स डे की तारीखे लगभग हर साल आईएएएफ द्वारा बदली भी जाती हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि विश्व एथलेटिक्स डे क्यों मनाया जाता है।

मर गई धरती के भगवान की मानवता? पैसे नहीं मिलने पर बच्चे को निकाल दिया वेंटिलेटर से, दो घंटे बाद मौत

क्या है इस दिन का उद्देश्य

दरअसल कई देशों में कुछ राज्यों के अनेक शहर ऐसे होते हैं जिनमें वर्ल्ड एथलेटिक्स डे के बारे में कोई नहीं जानता या जानते हैं तो बहुत कम। तो इस दिन लोगों में एथलेटिक्स खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाती है। इसके साथ ही युवाओं को खेलों का महत्व बताया जाता है। इसके साथ ही संदेश दिया जाता है कि हर मनुष्य के लिए फिटनेस कितनी जरूरी होती है। इस दिन पर स्कूलों और संस्थानों में एथलेटिक्स के खेल कराए जाते हैं और उनके बारे में बच्चों को भी बताया जाता है। ऐसा इस लिए किया जाता है कि विश्व भर के युवाओं की खेलों में रुचि बढ़े और वो भी बढ़ चढ़कर भाग लें।

World Laughter Day 2023 : आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व हंसी दिवस, जानें क्या है इसके पी​छे कारण

कब से मनाया जा रहा है विश्व एथलेटिक्स दिवस

World Athletics Day 7th May 2023: आपको बता दें कि विश्व एथलेटिक्स दिवस पहली बार साल 1996 में मनाया गया था। तब से हर साल इस दिन को त्योहार की तरह मनाया जाता है और इस दिन युवाओं और लोगों में फिटनेस और एथलेटिक्स दिवस के प्रति ज्ञानवर्धन किया जाता है। विश्व एथलेटिक्स दिवस की स्थापना तत्कालीन IAAF अध्यक्ष प्रिमो नेबियोलो द्वारा की गई थी। तब से अब तक विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता रहा है और ये आगे भी जारी रहेगा।

भारत में इस दिन का महत्व

भारत में इस दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के साथ-साथ कई नेता राजनेता और बॉलीवुड सितारे भी फिटनेस और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने का संकल्प लेते हैं और देश के युवाओं को खेलों में भागेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। भारत में कई ऐसी फिल्में भी बनीं हैं जो फिटनेस और खेल का महत्व युवाओं को समझातीं हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक