कांग्रेस और राकांपा(शरद पवार) की ओर से घोषित मुख्यमंत्री के चेहरे का समर्थन करेंगे : उद्धव |

कांग्रेस और राकांपा(शरद पवार) की ओर से घोषित मुख्यमंत्री के चेहरे का समर्थन करेंगे : उद्धव

कांग्रेस और राकांपा(शरद पवार) की ओर से घोषित मुख्यमंत्री के चेहरे का समर्थन करेंगे : उद्धव

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 07:45 PM IST, Published Date : October 8, 2024/7:45 pm IST

मुंबई, आठ अक्टूबर (भाषा) शिवसेना(यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह महाराष्ट्र को ‘बचाने’ के लिए विपक्षी गठबंधन में सहयोगी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) द्वारा घोषित मुख्यमंत्री के किसी भी चेहरे का समर्थन करेंगे।

ठाकरे की पार्टी विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) में शामिल है। उन्होंने यह घोषणा ऐसे समय की जब उनकी सहयोगी कांग्रेस को हरियाणा में झटका लगा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार सरकार बनाती नजर आ रही है।

यहां नागरिक समाज के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ठाकरे ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार संभवत: अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले विज्ञापनों के जरिये फर्जी विमर्श प्रस्तुत करने की कोशिश कर रही है।

ठाकरे ने सत्तारूढ़ ‘महायुति’ गठबंधन सरकार की महत्वाकांक्षी ‘लाडकी बहिन’ योजना की आलोचना करते हुए दावा किया कि सरकार लोगों को उन्हीं का पैसा (योजना के माध्यम से)देकर ‘‘महाराष्ट्र धर्म’’ के साथ विश्वासघात करने के लिए मजबूर कर रही है।

महाराष्ट्र सरकार की ‘लाडकी बहिन’ योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

उन्होंने मुख्यमंत्री एननाथ शिंदे नीत शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी और अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की ‘महायुति’ सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘‘आश्वासनों की बारिश हो रही है, लेकिन योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में सूखा पड़ा हुआ है।’’

महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए अगले महीने चुनाव होने की संभावना है।

ठाकरे ने कहा, ‘‘मैंने तब भी यही कहा था और अब भी यही कह रहा हूं कि कांग्रेस या राकांपा (एसपी) को कोई चेहरा (मुख्यमंत्री पद के लिए) घोषित करना चाहिए। कांग्रेस और राकांपा(एसपी) को एक स्वर में बोलना चाहिए। मैं उनके द्वारा घोषित किसी भी चेहरे का समर्थन करूंगा, क्योंकि मुझे मेरा महाराष्ट्र प्रिय है।… मेरा संकल्प महाराष्ट्र को ‘बचाने’ के लिए कुछ भी करने का है।’’

ठाकरे ने अगस्त में जोर दिया था कि चुनाव के बाद सबसे अधिक सीट जीतने वाले दल द्वारा मुख्यमंत्री चुने जाने के बजाय विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) को चुनाव में जाने से पहले मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करना चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा था कि वह कांग्रेस या राकांपा (एसपी) द्वारा घोषित किसी भी मुख्यमंत्री उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।

कांग्रेस और राकांपा(एसपी) ने तब स्पष्ट किया था कि वे विधानसभा चुनाव के नतीजे आने तक (मुख्यमंत्री के चेहरे के) इस क्षेत्र में जाना नहीं चाहते।

ठाकरे ने मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर गुजरात और देश के बाकी हिस्सों के बीच ‘दीवार’ खड़ी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कभी भी ‘गुजराती-मराठी’ विवाद नहीं रहा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘भूमिपुत्रों’को न्याय मिलना चाहिए लेकिन इसका अभिप्राय यह नहीं है कि उनकी पार्टी किसी की दुश्मन है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी लड़ाई उन ताकतों के साथ है जो भारत विरोधी और महाराष्ट्र विरोधी हैं।’’

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers