निर्यात प्रतिबंध नहीं हटाने से प्याज की पैदावार वाले क्षेत्र में हमें नुकसान हुआ : अजित पवार |

निर्यात प्रतिबंध नहीं हटाने से प्याज की पैदावार वाले क्षेत्र में हमें नुकसान हुआ : अजित पवार

निर्यात प्रतिबंध नहीं हटाने से प्याज की पैदावार वाले क्षेत्र में हमें नुकसान हुआ : अजित पवार

:   Modified Date:  August 2, 2024 / 10:26 PM IST, Published Date : August 2, 2024/10:26 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

मुंबई, दो अगस्त (भाषा) महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत गठबंधन को लोकसभा चुनाव में राज्य के प्याज की पैदावार वाले क्षेत्रों में नुकसान उठाना पड़ा, क्योंकि वहां के लोग प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध से नाराज थे।

पवार ने नासिक जिले में एक जनसभा में कहा, ‘‘यह आपका अधिकार है और मैं आपका अनादर नहीं करना चाहता। मैं आपको दोष नहीं दे रहा। प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाने में हम पीछे रह गए। महायुति (भाजपा, शिवसेना और राकांपा का सत्तारूढ़ गठबंधन) पीछे रह गया और हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।’’

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता ने कहा, ‘‘आपने (मतदाताओं ने) हमें नासिक क्षेत्र में, अहमदनगर, पुणे और सोलापुर क्षेत्रों में हराया। जहां भी प्याज की पैदावार होती है, हमें हार का सामना करना पड़ा। अब हमें इसका एहसास हो गया है।’’

सत्तारूढ़ महायुति ने लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में कुल 48 में से केवल 17 सीटें जीतीं। विपक्षी महा विकास आघाडी ने 30 सीटों पर जीत दर्ज की।

अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट और निर्यात शुल्क में भारी वृद्धि ने प्याज के निर्यात को प्रभावित किया है। केंद्र ने मई में राज्य के प्याज की पैदावार वाले क्षेत्र में मतदान से कुछ दिन पहले प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया था।

अजित पवार ने विपक्षी दलों के इस दावे की भी आलोचना की कि विभिन्न बड़ी परियोजनाओं को महाराष्ट्र से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया है।

भाषा आशीष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)