खतरनाक पेट्रोलियम उत्पादों के अवैध आयात के लिए तीन कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज |

खतरनाक पेट्रोलियम उत्पादों के अवैध आयात के लिए तीन कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज

खतरनाक पेट्रोलियम उत्पादों के अवैध आयात के लिए तीन कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 10:15 AM IST, Published Date : October 15, 2024/10:15 am IST

ठाणे (महाराष्ट्र), 15 अक्टूबर (भाषा) महाराष्ट्र में 1.4 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के खतरनाक पेट्रोलियम उत्पादों के कथित अवैध आयात और परिवहन के लिए मुंबई स्थित तीन कंपनियों के प्रतिनिधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। नवी मुंबई पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उरण के सहायक पुलिस निरीक्षक शिवाजी हुलगे ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने 12 जुलाई को एक आयात कंपनी के परिसर पर छापा मारा जहां अधिकारियों को आठ टैंकर मिले जिनमें पेट्रोलियम पदार्थ था।

जांच से पता चला कि तीन कंपनियों ने इस तरल पदार्थ को ‘प्रोसेस ऑयल 40’ बताया था, जो एक गैर-ज्वलनशील पदार्थ है जिसका इस्तेमाल आम तौर पर विनिर्माण उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

अधिकारी ने बताया कि बाद में किए गए परीक्षण से यह पुष्टि हो गई कि यह तरल अत्यधिक ज्वलनशील ‘पेट्रोलियम हाइड्रोकार्बन तेल’ था, जिसके परिवहन के लिए विशेष परमिट और कड़े सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है।

उन्होंने बताया कि पदार्थ की खतरनाक प्रकृति के बारे में जानकारी होने के बावजूद, कंपनियों ने कथित तौर पर आवश्यक लाइसेंस के बिना इसका परिवहन किया, जिससे सार्वजनिक सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा हुआ।

उरण पुलिस ने रविवार को मुंबई के सांताक्रूज स्थित तीन कंपनियों के प्रतिनिधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

भाषा योगेश गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)