दसवीं तक पढ़े तीन युवकों ने आईटी कंपनी स्थापित करके पांच लाख रुपये ठगे, गिरफ्तार |

दसवीं तक पढ़े तीन युवकों ने आईटी कंपनी स्थापित करके पांच लाख रुपये ठगे, गिरफ्तार

दसवीं तक पढ़े तीन युवकों ने आईटी कंपनी स्थापित करके पांच लाख रुपये ठगे, गिरफ्तार

:   Modified Date:  June 30, 2024 / 06:35 PM IST, Published Date : June 30, 2024/6:35 pm IST

नागपुर, 30 जून (भाषा) महाराष्ट्र में 10वीं तक पढ़े तीन युवकों ने ‘आईटी सल्यूशंस कंपनी’ स्थापित की और ऑनलाइन धोखाधड़ी के जरिये नागपुर निवासी एक व्यक्ति से कथित तौर पर पांच लाख रुपये ठग लिए। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि तीनों आरोपियों को मुंबई से गिरफ्तार किया गया है।

नागपुर साइबर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार लोगों की पहचान पालघर के विरार निवासी अतुल इंद्रपति सिंह (32), नालासोपारा के नीरज शामकुमार चौबे (26) और दहिसर के विकास मेघलाल साव (23) के रूप में हुई है।

पुलिस के अनुसार, तीनों ने हाल ही में समर्थ आईटी सल्यूशंस नाम की एक कंपनी की स्थापना की और गूगल पर अपने संपर्क विवरण सूचीबद्ध किए।

पुलिस ने बताया कि नागपुर के महल क्षेत्र के निवासी अतुल उइके को मई में अपने मोबाइल डिवाइस पर ‘फोनपे’ ऐप में समस्या का सामना करना पड़ा। उन्होंने गूगल पर ग्राहक सेवा से संपर्क करने की जानकारी खोजी और समर्थ आईटी सॉल्यूशंस द्वारा सूचीबद्ध नंबर पाया।

अधिकारी ने कहा कि दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए उइके ने एक वीडियो कॉल की जिस दौरान जालसाजों ने उसके फोन की ‘सेटिंग्स’ में हेरफेर किया और वादा किया कि ऐप रात तक काम करना शुरू कर देगा।

उन्होने कहा कि इसके बाद अगले दो दिनों के दौरान उसके बैंक खाते से तीन बार में (पहले 1.49 लाख, फिर 1.99 लाख और 1.49 लाख रुपये) में पांच लाख रुपये अन्यत्र अंतरित कर दिये गये।

इसके बाद उइके के साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने पर धोखाधड़ी करने वालों को गिरफ्तार कर लिया गया।

भाषा

संतोष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)