तेदेपा के सी. अय्यन्नापतरुदू सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए |

तेदेपा के सी. अय्यन्नापतरुदू सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए

तेदेपा के सी. अय्यन्नापतरुदू सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए

:   Modified Date:  June 22, 2024 / 03:34 PM IST, Published Date : June 22, 2024/3:34 pm IST

अमरावती, 22 जून (भाषा) आंध प्रदेश की नरसीपट्टनम विधानसभा सीट से तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के विधायक सी. अय्यन्नापतरुदू को शनिवार को सर्वसम्मति से राज्य विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया।

विधानसभा को संबोधित करते हुए सदन के अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) एवं तेदेपा के राजमुंदरी ग्रामीण सीट से विधायक जी. बी. चौधरी ने कहा कि जनसेना प्रमुख पवन कल्याण, तेदेपा महासचिव नारा लोकेश और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्य कुमार यादव ने अध्यक्ष पद के लिए अय्यन्नापतरुदू की ओर से तीन प्रस्ताव पेश किये।

अस्थायी अध्यक्ष ने कहा, ‘‘चूंकि अय्यन्नापतरुदू नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे इसलिए मैं घोषणा करता हूं कि उन्हें सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया है। मैं अय्यन्नापतरुदू को हार्दिक बधाई देता हूं और उनसे अध्यक्ष पद संभालने का अनुरोध करता हूं।’’

चूंकि, किसी अन्य विधायक ने सदन के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया था, इसलिए यह चुनाव महज औपचारिकता था।

विधानसभा के महासचिव पी.पी.के. रामाचार्युलु ने बताया कि शुक्रवार को अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ तीन नामांकन प्राप्त हुए थे और वे सभी अय्यन्नापतरुदू की ओर से थे।

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और अन्य लोगों ने अय्यन्नापतरुदू को अध्यक्ष के आसन पर बैठाया।

अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद अय्यन्नापतरुदू ने नायडू से सदन को संबोधित करने का अनुरोध किया।

विधानसभा को पहली बार संबोधित करते हुए नायडू ने अध्यक्ष को बधाई दी और उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वह तेलुगु भाषी राज्यों (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना) के सबसे वरिष्ठ विधायकों में से एक हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आप (अय्यन्नापतरुदू) जैसे पिछड़े वर्ग के नेता को अध्यक्ष के पद पर देखना बहुत खुशी की बात है। सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने जाने पर आपको मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।’’

विधानसभा के पहले सत्र का दूसरा दिन आज पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे शुरू हुआ।

शुक्रवार को शपथ नहीं ले सके तीन विधायकों के शनिवार को शपथ ग्रहण करने के साथ राज्य के सभी 175 विधायकों के शपथ लेने की प्रक्रिया पूरी हो गई।

इस बीच, युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) प्रमुख वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के विधानसभा में उपस्थित होने की संभावना नहीं है क्योंकि आज उनका कडापा जिले की यात्रा का कार्यक्रम है।

विपक्षी पार्टी के एक बयान के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री अगले तीन दिन पुलिवेंदुला में रहेंगे।

भाषा खारी सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)