शिवसेना (यूबीटी) ने विधान परिषद चुनाव में उद्धव के सहयोगी मिलिंद नार्वेकर को मैदान में उतारा |

शिवसेना (यूबीटी) ने विधान परिषद चुनाव में उद्धव के सहयोगी मिलिंद नार्वेकर को मैदान में उतारा

शिवसेना (यूबीटी) ने विधान परिषद चुनाव में उद्धव के सहयोगी मिलिंद नार्वेकर को मैदान में उतारा

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 06:21 PM IST, Published Date : July 2, 2024/6:21 pm IST

मुंबई, दो जुलाई (भाषा) शिवसेना (यूबीटी) ने विधान परिषद की 11 सीट के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी मिलिंद नार्वेकर को मंगलवार को मैदान में उतारा है, जिससे चुनावी रण में उम्मीदवारों की संख्या 12 हो गई।

सभी उम्मीदवारों – सत्तारूढ़ महायुति के नौ और विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) के तीन प्रत्याशियों – ने मंगलवार को अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

विधान परिषद के इस चुनाव में विधानसभा के सदस्य मतदान करेंगे। महाराष्ट्र विधानसभा में फिलहाल 274 सदस्य हैं और 14 रिक्तियां हैं। एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 23 वोट की जरूरत है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे, अमित गोरखे, सदाभाऊ खोत, योगेश तिलेकर को टिकट दिया है तथा परिणय फुके को दोबारा उम्मीदवार बनाया है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने पूर्व सांसद कृपाल तुमाने और भावना गवली को मैदान में उतारा है, जबकि उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने राजेश विटेकर और शिवाजीराव गर्जे पर भरोसा जताया है।

कांग्रेस ने प्रद्युम्न सातव को पुनः उम्मीदवार बनाया है तथा राकांपा (एसपी) वर्तमान एमएलसी तथा पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के नेता जयंत पाटिल को समर्थन दे रही है।

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि पांच जुलाई है और चुनाव 12 जुलाई को होंगे।

राज्य विधानसभा में भाजपा के 103 सदस्य हैं। इसके बाद अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के 40 और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के 38 विधायक हैं। कांग्रेस के 37 विधायक हैं, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के 10 विधायक हैं।

भाषा

नोमान दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)