फिल्म ‘अर्थ’ के लिए कोई तैयार स्क्रिप्ट नहीं थी : शबाना आजमी |

फिल्म ‘अर्थ’ के लिए कोई तैयार स्क्रिप्ट नहीं थी : शबाना आजमी

फिल्म ‘अर्थ’ के लिए कोई तैयार स्क्रिप्ट नहीं थी : शबाना आजमी

:   Modified Date:  October 20, 2024 / 04:10 PM IST, Published Date : October 20, 2024/4:10 pm IST

मुंबई, 20 अक्टूबर (भाषा) बॉलीवुड और समानांतर सिनेमा की अभिनेत्री शबाना आजमी की मानें तो फिल्म ‘अर्थ’ की शूटिंग रुक-रुककर हो रही थी क्योंकि निर्देशक महेश भट्ट के पास 1982 में आई इस चर्चित फिल्म की स्क्रिप्ट शूटिंग के दौरान तैयार नहीं थी।

यह फिल्म इंदर नामक फिल्म निर्माता (कुलभूषण खरबंदा) के इर्द-गिर्द घूमती है जिनका विवाहेत्तर संबंध एक सफल अभिनेत्री कविता (स्मिता पाटिल) के साथ था इसके कारण वह अपनी पत्नी पूजा (आजमी) से अलग हो जाते हैं जिसके बाद पूजा अपनी असली पहचान की तलाश में निकल पड़ती है।

शबाना आजमी को ‘अर्थ’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। माना जाता है कि यह फिल्म भट्ट के परवीन बॉबी के साथ विवाहेतर संबंधों के बारे पर आधारित थी।

मुंबई एकेडमी ऑफ मूवी इमेज (एमएएमआई) मुंबई फिल्म महोत्सव में शनिवार को एक सत्र को संबोधित करते हुए आजमी ने कहा, ‘‘ वह (भट्ट) एक निजी संकट से गुजर रहे थे। हमारे पास कोई स्क्रिप्ट नहीं थी, हमारे पास एक कहानी का विचार था और जैसे-जैसे हम शूटिंग कर रहे थे, यह सब बहुत ही तदर्थ था। मैं अपने कपड़े पहनती और सेट पर पहुंच जाती। लेकिन उनके अंदर कुछ था। ऐसा लगता था जैसे वह एक बटन दबाते और मैं तुरंत शुरू हो जाती, वह अनुभव अद्भुत था।’’

उन्होंने कहा,‘‘उदाहरण के लिए, यदि वह मुझे कोई कठिन दृश्य करने को देते और मुझसे उसे तुरंत करने की अपेक्षा करते तो मैं कहती, ‘मैं यह नहीं कर सकती’, वह कहते, ‘बनावटी विवाद की जरूरत नहीं है, हमारे पास समय नहीं है, बेहतर होगा कि आप इसे करें।’’

अभिनेत्री (74) ने कहा कि 1970 और 1980 के दशक में महिला कलाकारों को सार्वजनिक सुविधाओं के अभाव से लेकर अंतिम क्षण में संवाद मिलने तक कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

भाषा धीरज खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)