बारिश के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेन के समय में बदलाव, कल्याण-कसारा मार्ग पर सेवा बहाल: मध्य रेलवे |

बारिश के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेन के समय में बदलाव, कल्याण-कसारा मार्ग पर सेवा बहाल: मध्य रेलवे

बारिश के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेन के समय में बदलाव, कल्याण-कसारा मार्ग पर सेवा बहाल: मध्य रेलवे

:   Modified Date:  July 8, 2024 / 10:21 AM IST, Published Date : July 7, 2024/11:37 pm IST

मुंबई, सात जुलाई (भाषा) महाराष्ट्र में कल्याण और कसारा स्टेशन के मध्य भारी बारिश के चलते जलभराव के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन, कुछ ट्रेन के समय में बदलाव और कुछ ट्रेन के यात्रा मार्ग को छोटा कर दिया गया है। मध्य रेलवे (सीआर) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि कल्याण और कासरा स्टेशन के बीच व्यवधान के बाद यातायात सीमित गति के साथ बहाल कर दिया गया।

मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि वासिंद-खरदी खंड पर सुबह तीन बजे से सुबह छह बजे के बीच भारी बारिश और बाढ़ के कारण रेल पटरी के तटबंध क्षतिग्रस्त हो गए, एक ‘ओवरहेड उपकरण’ (ओएचई) का खंभा झुक गया और एक पेड़ उखड़ गया, जिससे मध्य रेलवे की सेवाएं बाधित हो गईं।

उन्होंने कहा कि कल्याण-कसारा के बीच यातायात सीमित गति के साथ बहाल कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि जिन ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है उनमें 16345 एलटीटी-तिरुवनंतपुरम एक्सप्रेस, 12289 सीएसएमटी-नागपुर दुरंतो एक्सप्रेस और 12145 एलटीटी-पुरी एसएफ एक्सप्रेस शामिल हैं।

ट्रेन संख्या 20705 जालना-सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस और मनमाड-सीएसएमटी सुपर फास्ट एक्सप्रेस की यात्रा को गंतव्य से पहले इगतपुरी में ही समाप्त कर दिया गया।

मध्य रेलवे के मुताबिक, कई ट्रेन का मार्ग परिवर्तन करके कल्याण-लोनावाला-पुणे-मिराज-लोंडा-मडगांव के रास्ते रवाना किया गया।

इस खंड पर फंसी कई ट्रेन के यात्रियों के लिए पीने का पानी, बिस्किट और चाय की व्यवस्था की गयी। अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा यात्रियों की जानकारी के लिए स्टेशनों पर लगातार घोषणाएं की जा रही हैं।

अधिकारी ने कहा कि रेल पटरी को साफ करने और खंड पर यातायात बहाल करने के लिए ‘टॉवर वैगन’ और अन्य मशीनों को काम पर लगाया गया।

उन्होंने कहा कि 12.30 बजे रेल पटरी को सुरक्षित घोषित किया गया और 13.00 बजे खंड पर सीमित गति के साथ सामान्य यातायात फिर से शुरू हो गया।

अधिकारियों ने पहले कहा था कि सुबह लगभग 6.30 बजे, अटगांव और थानसिट स्टेशनों के बीच पटरियों पर मिट्टी आ गई और वासिंद स्टेशन के पास एक पेड़ गिरने से ट्रैक अवरुद्ध हो गया, जिससे व्यस्त मार्ग पर रेल यातायात बाधित हो गया।

सीआर के एक प्रवक्ता ने सुबह कहा था, ‘‘कसारा और टिटवाला के बीच ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं।’’

इस बीच, कलंबोली-पनवेल क्षेत्र में लगभग 110 मिमी बारिश के कारण कलंबोली स्टेशन पर जलभराव हो गया। अधिकारी ने बताया कि अप और डाउन सेवाएं सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.05 बजे तक निलंबित रहीं।

उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर और रायगढ़ सहित अन्य पड़ोसी क्षेत्रों की जीवन रेखा माना जाता है।

मध्य रेलवे के उपनगरीय नेटवर्क के जरिये प्रतिदिन 30 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं।

भाषा संतोष संतोष सुरेश

सुरेश