प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे, विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे |

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे, विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे, विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

:   Modified Date:  October 5, 2024 / 10:19 AM IST, Published Date : October 5, 2024/10:19 am IST

मुंबई, पांच अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे के दौरान 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि मोदी सबसे पहले वाशिम जाएंगे जहां वह बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह पोहरादेवी में जगदंबा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और संत सेवालाल महाराज तथा संत रामराव महाराज की समाधियों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

बाद में वह ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

मुंबई में वह लगभग 14,120 करोड़ रुपये की लागत वाली मुंबई मेट्रो लाइन-3 के बीकेसी से आरे जेवीएलआर खंड का उद्घाटन करेंगे। इस खंड में 10 स्टेशन होंगे, जिनमें से नौ भूमिगत होंगे।

दोपहर 12 बजे मोदी वाशिम में कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी करीब 23,300 करोड़ रुपये की विभिन्न पहलों की शुरुआत करेंगे।

किसानों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप प्रधानमंत्री लगभग 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे। इसके साथ ही ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ के तहत किसानों को जारी की गई कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना’ की 5वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसके तहत लगभग 2,000 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये से अधिक की 7,500 से अधिक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें ‘कस्टम हायरिंग सेंटर’, प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां, गोदाम, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयां, ‘कोल्ड स्टोरेज’ परियोजनाएं और फसल कटाई के बाद की प्रबंधन परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिनका संयुक्त कारोबार 1,300 करोड़ रुपये है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मवेशियों और स्वदेशी ‘सेक्स-सॉर्टेड सीमेन टेक्नोलॉजी’ (लैंगिक रूप से चयनित वीर्य प्रौद्योगिकी) के लिए विकसित एकीकृत ‘जीनोमिक चिप’ भी जारी करेंगे। इस पहल का उद्देश्य किसानों को ‘सेक्स-सॉर्टेड सीमेन’ की सस्ती कीमत पर उपलब्धता में वृद्धि करना और लागत को लगभग 200 रुपये प्रति डोज कम करना है।

वह लगभग 1,300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मवेशियों और स्वदेशी ‘सेक्स-सॉर्टेड वीर्य प्रौद्योगिकी’ के लिए विकसित एकीकृत ‘जीनोमिक चिप’ भी जारी करेंगे। इस पहल का उद्देश्य किसानों को ‘सेक्स-सॉर्टेड वीर्य’ की सस्ती कीमत पर उपलब्धता में वृद्धि करना और लागत को लगभग 200 रुपये प्रति खुराक कम करना है।

शाम करीब चार बजे प्रधानमंत्री ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री लगभग 12,200 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली ‘ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना’ की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना की कुल लंबाई 20 ‘एलिवेटेड’ और दो भूमिगत स्टेशनों के साथ 29 किलोमीटर है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना महाराष्ट्र में एक प्रमुख औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्र ठाणे की बढ़ती परिवहन जरूरतों को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

प्रधानमंत्री छेदा नगर से आनंद नगर, ठाणे तक लगभग 3,310 करोड़ रुपये की लागत से ‘एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन’ की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना दक्षिण मुंबई से ठाणे तक निर्बाध संपर्क सुविधा प्रदान करेगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि शाम करीब छह बजे बीकेसी मेट्रो स्टेशन से बीकेसी से आरे जेवीएलआर, मुंबई के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वह बीकेसी और सांताक्रूज स्टेशन के बीच मेट्रो में सवारी भी करेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0 के तहत महाराष्ट्रभर में कुल 19 मेगावाट क्षमता वाले पांच सौर पार्क समर्पित करेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि कार्यक्रम के दौरान वह मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के लाभार्थियों को सम्मानित भी करेंगे।

वह ‘नवी मुंबई एयरपोर्ट इंफ्लूएंस नोटिफाइड एरिया (एनएआईएनए)’ परियोजना के पहले चरण की आधारशिला रखेंगे, जिसकी अनुमानित लागत करीब 2,550 करोड़ रुपये है।

भाषा

योगेश संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)