यूक्रेन के युद्ध छेड़ने से डोनबास और नोवोरोसिया में 19 हजार से अधिक लोग मारे गए : रूस |

यूक्रेन के युद्ध छेड़ने से डोनबास और नोवोरोसिया में 19 हजार से अधिक लोग मारे गए : रूस

यूक्रेन के युद्ध छेड़ने से डोनबास और नोवोरोसिया में 19 हजार से अधिक लोग मारे गए : रूस

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 05:15 PM IST, Published Date : June 26, 2024/5:15 pm IST

मुंबई, 26 जून (भाषा) रूस के एक राजनयिक ने बुधवार को दावा किया कि यूक्रेन के युद्ध छेड़ने से डोनबास और नोवोरोसिया क्षेत्र में कम से कम 13 हजार नागरिकों सहित 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

रूसी विदेश मंत्रालय के अधिकारी रोडियन मिरोशनिक ने कहा कि यह संघर्ष तब तक समाप्त नहीं होगा जब तक यूक्रेन अन्य शक्तियों के हाथों की ‘कठपुतली’ बनना बंद नहीं करता।

मिरोशनिक ने यहां रूसी सदन में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में जारी युद्ध के दौरान संघर्ष को हल करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और राजनीतिक एवं कूटनीतिक तंत्रों का ‘‘पूर्ण हृास’’ हुआ है।

उन्होंने कहा, ”कीव के युद्ध छेड़ने के कारण डोनबास और नोवोरोसिया क्षेत्र में कुल 19,300 लोगों की मौत हुई है। आम नागरिकों की मौत की संख्या भी 13 हजार के आंकड़े को पार कर गई है।”

मिरोशनिक ने परोक्ष रूप से पश्चिमी देशों की ओर इशारा करते हुए कहा, ”यूक्रेन गलत लोगों के साथ हाथ मिलाकर युद्ध लड़ रहा है। यह संघर्ष तब तक समाप्त नहीं होगा जब तक यूक्रेन दूसरे के हाथों को कठपुतली बनना नहीं छोड़ेगा और अपने लोगों के बारे में नहीं सोचेगा।”

उन्होंने कहा कि यह संघर्ष दोनों देशों के बीच जारी युद्ध से कई मायनों में अलग है।

रोडियन ने आरोप लगाया कि पिछले दस वर्षों में यूक्रेनी सुरक्षाबल आम नागरिकों पर हमला करते रहे हैं और मिसाइलों से बाजारों तथा कैफे जैसे सार्वजनिक स्थानों को निशाना बनाते रहे हैं।

भाषा जितेंद्र नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)