मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक का पता लगाने वाला श्वान दल का सदस्य ऑस्कर हुआ सेवानिवृत |

मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक का पता लगाने वाला श्वान दल का सदस्य ऑस्कर हुआ सेवानिवृत

मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक का पता लगाने वाला श्वान दल का सदस्य ऑस्कर हुआ सेवानिवृत

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 08:07 PM IST, Published Date : October 24, 2024/8:07 pm IST

मुंबई, 24 अक्टूबर (भाषा) अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी के दक्षिण मुंबई स्थित आवास ‘एंटीलिया’ के पास एक कार में विस्फोटक की जांच में अहम भूमिका निभाने वाला पुलिस के श्वान दस्ते का सदस्य ‘ऑस्कर’ अपने एक सहयोगी माइलो के साथ सेवानिवृत हो गया है। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दोनों ही श्वान 10 वर्षों तक पुलिस बल का हिस्सा थे और बुधवार को एक समारोह में उन्हें शानदार विदाई दी गई, जिसमें अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (संरक्षण एवं सुरक्षा) विनीत साहू सहित कई अधिकारी शामिल हुए।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ऑस्कर 2014 में मुंबई पुलिस के बम खोजी एवं निरोधक दस्ते (बीडीडीएस) में शामिल हुआ था। ऑस्कर बीडीडीएस के 12 श्वानों में से एक था और इसके कार्यों में धमकी और बम की फर्जी सूचना पर कार्रवाई और वीआईपी सुरक्षा शामिल थी। ऑस्कर ने 25 फरवरी, 2021 को मालाबार हिल में मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास खड़ी कार में जिलेटिन की छड़ों का पता लगाया था। ’’

उन्होंने बताया कि माइलो ने वीआईपी सुरक्षा, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की जांच, बम की धमकी से जुड़े मामलों, संदिग्ध बैगों की जांच आदि जैसे कर्तव्य निभाए।

पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘उनकी सेवाओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए, हमने आश्रय गृह में वातानुकूलित की व्यवस्था की है, जहां दोनों श्वानों को रखा जाएगा तथा उनके परिवहन के लिए एक वातानुकूलित वाहन भी दिया है। हमने उनकी उत्कृष्ट सेवा को श्रद्धांजलि देने के लिए एक ‘वॉल ऑफ फेम’ भी बनाई है। ’’

भाषा रवि कांत प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)