तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के रिश्तेदार मुरासोली सेल्वम का निधन |

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के रिश्तेदार मुरासोली सेल्वम का निधन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के रिश्तेदार मुरासोली सेल्वम का निधन

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 05:23 PM IST, Published Date : October 10, 2024/5:23 pm IST

चेन्नई, 10 अक्टूबर (भाषा) तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रमुक के आधिकारिक मुखपत्र ‘मुरासोली’ के पूर्व संपादक तथा दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरासोली मारन के भाई मुरासोली सेल्वम का बृहस्पतिवार की सुबह बेंगलुरु में निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे।

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के संरक्षक एम करुणानिधि की बहन के बेटे सेल्वम 50 वर्ष से अधिक समय से मुरासोली से जुड़े थे। उन्होंने कई तमिल फिल्में भी बनाई थीं।

सेल्वम ने करुणानिधि की बेटी सेल्वी से शादी की थी और वह प्रदेश के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के जीजा हैं ।

पार्टी की ओर से जारी एक बयान में पार्टी महासचिव दुरईमुरुगन ने सेल्वम को एक प्रसिद्ध लेखक और पत्रकार बताते हुए उनकी प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने पार्टी की विचारधारा का प्रसार किया तथा हिंदी विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया।

चेन्नई प्रेस क्लब ने अपने शोक संदेश में कहा कि सेल्वम प्रेस की स्वतंत्रता के दृढ़ समर्थक थे। प्रेस क्लब ने याद किया कि 21 सितम्बर 1992 को वरिष्ठ पत्रकार सेल्वम को राज्य विधानसभा में (अन्नाद्रमुक के शासनकाल के दौरान) सदन के विशेषाधिकारों के कथित उल्लंघन के लिए विशेषाधिकार समिति के फैसले के बाद फटकार लगाई गई थी।

प्रेस क्लब ने कहा कि तमिलनाडु के इतिहास में वह इस तरह की कार्रवाई का सामना करने वाले किसी दैनिक के पहले संपादक थे।

क्लब ने कहा, ‘‘हम मुख्यमंत्री एम के स्टालिन समेत सेल्वम के परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं।’’

उनके निधन पर शोक जताते हुये मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि सेल्वम ने बचपन से ही मुरासोली से जुड़ी जिम्मेदारियां संभाली थीं और वह इसके संपादक रहे थे। वह बेहद मृदुभाषी थे और पार्टी की विचारधारा के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध थे।

द्रमुक अध्यक्ष ने कहा कि सेल्वम उनके मार्गदर्शक थे, उन्होंने पार्टी की गतिविधियों पर उन्हें सलाह दी और संकट की स्थिति में स्पष्ट समाधान निकाला।

पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई, भाजपा नेता तमिलिसाई सुंदरराजन, तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के प्रमुख के सेल्वापेरुन्थगई समेत द्रमुक के सहयोगी दलों के नेताओं एवं राज्य के मंत्रियों ने सेल्वम के निधन पर शोक जताया है।

भाषा रंजन माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)