मुंबई सिलसिलेवार धमाके : तीसरे चरण में सात आरोपियों के खिलाफ सुनवाई शुरू |

मुंबई सिलसिलेवार धमाके : तीसरे चरण में सात आरोपियों के खिलाफ सुनवाई शुरू

मुंबई सिलसिलेवार धमाके : तीसरे चरण में सात आरोपियों के खिलाफ सुनवाई शुरू

:   Modified Date:  October 7, 2024 / 09:47 PM IST, Published Date : October 7, 2024/9:47 pm IST

मुंबई, सात अक्टूबर (भाषा) देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 1993 में हुए सिलसिलेवार धमाकों के मामले में सात आरोपियों के खिलाफ सोमवार को यहां की एक विशेष अदालत में तीसरे चरण की सुनवाई शुरू हुई। इन फरार आरोपियों को अलग-अलग समय पर पकड़ा गया था।

अदालत ने पूर्व के दो चरणों में हुई सुनवाई में 106 आरोपियों को दोषी करार दिया था जिनमें याकूब मेमन शामिल था जिसे जुलाई 2015 में फांसी दी गई थी। इसी मामले में गैंगस्टर अबू सलेम को 2005 में पुर्तगाल से प्रत्यर्पित कर लाया गया था और अदालत ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

मुंबई के विभिन्न इलाके में 12 मार्च 1993 को हुए सिलसिलेवार बारह धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक घायल हुए थे।

मुंबई धमाकों से जुड़ी नवीनतम सुनवाई सोमवार को विशेष आतंकवादी और विध्वंसकारी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम न्यायाधीश वी. डी. केदार की अदालत में दो गवाहों की गवाही के साथ शुरू हुई। इस मुकदमे में फारूक मंसूरी उर्फ ​​फारूक टकला, अहमद लंबू, मुनाफ हलारी, अबू बकर, सोहैब कुरैशी, सईद कुरैशी और यूसुफ बटका आरोपी हैं।

अभियोजन पक्ष के अनुसार मंसूरी ने कथित तौर पर लंबू, बकर, कुरैशी और बटका के रहने और परिवहन की व्यवस्था की थी। चारों बम बनाने का प्रशिक्षण लेने के लिए पाकिस्तान गए थे। हलारी पर धमाके में इस्तेमाल स्कूटर खरीदने का आरोप है।

अभियोजन पक्ष के मुताबिक मामले की सुनवाई के दौरान 41 गवाहों से पूछताछ की उम्मीद है। एक अधिकारी ने बताया कि मामले में 26 आरोपी अब भी फरार हैa।

भाषा धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers