मुंबई: रमाबाई नगर, कामराज नगर के लिए 8498 करोड़ रुपये की झुग्गी पुनर्वास योजना को मंजूरी |

मुंबई: रमाबाई नगर, कामराज नगर के लिए 8498 करोड़ रुपये की झुग्गी पुनर्वास योजना को मंजूरी

मुंबई: रमाबाई नगर, कामराज नगर के लिए 8498 करोड़ रुपये की झुग्गी पुनर्वास योजना को मंजूरी

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 08:46 PM IST, Published Date : September 28, 2024/8:46 pm IST

मुंबई, 28 सितंबर (भाषा) मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने घाटकोपर पूर्व में रमाबाई आंबेडकर नगर और कामराज नगर में 8,498 करोड़ रुपये की झुग्गी पुनर्वास योजना को मंजूरी दी है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

यह कदम महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उठाया गया है। राज्य में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव संभावित हैं।

शुक्रवार शाम को जारी एक विज्ञप्ति में एमएमआरडीए ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में प्राधिकरण की 158वीं बैठक के दौरान झुग्गी पुनर्वास योजना को मंजूरी दी गई।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘यह परियोजना स्लम पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) के सहयोग से क्रियान्वित की जाएगी और इसका उद्देश्य सतत शहरी विकास को बढ़ावा देते हुए लगभग 17,000 झुग्गीवासियों का पुनर्वास करना है। 31.82 हेक्टेयर में फैली इस योजना के तहत पात्र निवासियों को 300 वर्ग फीट का एक कमरे का मकान निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इससे उद्यान, स्वास्थ्य केंद्र और शैक्षिक सुविधाओं सहित बुनियादी ढांचे में भी सुधार होगा।’

इस परियोजना के 48 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है।

विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री शिंदे के हवाले से कहा गया है कि यह पहल बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देते हुए झुग्गीवासियों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

भाषा

शुभम पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)